Home » इंटरनेशनल » Corona Virus: Death Toll rises in China to 169 Many Flights Cancelled from China to India
 

कोरोना वायरस ने चीन में ली 169 लोगों की जान, भारत समेत कई देशों से चीन की फ्लाइट कैंसिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2020, 9:11 IST

Corona Virus Updates: चीन (China) में फैले कोरोना वायरस (Corona Virus) ने कई लोगों को मौत की नींद सुला दिया. बुधवार को हुई 37 लोगों की मौत के बाद चीन में अबतक कोरोना से 169 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना से मरने वालों की संख्या में हो रहे इजाफे ने चीन की चिंता बढ़ा दी हैं. लेकिन चीन अभी भी कोरोना से निपटने की कोई सटीक दवाई नहीं बना पाया है. ये पहली बार है जब किसी एक बीमारी की वजह से चीन में इतनी बड़ी संख्या में लोगों की जान गई है. चीन के अलावा भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में कोरोना वायरस ने पैर पसार लिए हैं और अब पूरी दुनिया में कोरोना से पीड़ितों की संख्या बढ़कर 6 हजार हो गई है.

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत समेत कई देशों ने चीन जाने वाली अपनी फ्लाइट्स कैंसिल कर दी हैं. जिनमें ब्रिटेन (Britain), रूस (Russia), इंडोनेशिया (Indonesia) और म्यांमार (Myanmar) शामिल है. फिलहाल इन देशों ने अपने यहां से चीन की सभी फ्लाइट्स को रोक दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से अपील की है कि वे चीन की यात्रा करने से बचें. भारतीय विमानन कंपनी एयर इंडिया ने दिल्ली-शंघाई उड़ान को 31 जनवरी से 14 फरवरी तक के लिए रद्द कर दिया है.


इंडिगो एयरलाइन्स ने बुधवार को घोषणा कर दी कि एक फरवरी से 20 फरवरी तक बेंगलूरु-हांगकांग रूट की फ्लाइट और दिल्ली से चेंगदु की विमान सेवा रद्द रहेगी. इंडिगो ने बताया है कि कोलकाता और गुवांगझु की फ्लाइट सेवा जारी रहेगी और इसकी सख्ती से निगरानी की जा रही है. एयर इंडिया और इंडिगो ने कॉकपिट सदस्यों केदक्षिण पूर्व एशियाई देशों की यात्रा के दौरान एन-95 मास्क पहनने का निर्देश दिया है.

ब्रिटिश एयरवेज ने चीन से आने वाली और चीन जाने वाली अपनी सभी फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया है. ब्रिटिश एयरवेज ने यात्रियों की असुविधा के लिए खेद जताया है. इसी तरह म्यांमार ने भी चीन की तीन उड़ानों को रद्द किया है. रूस की विमान कंपनी उरल्स ने भी यूरोप जैसे पेरिस और रोम की फ्लाइटों को रद्द कर दिया है क्योंकि यहां पर संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है.

वहीं इंडोनेशिया की लॉयन एयर ग्रुप ने अपनी चीन की सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है. कंपनी ने छह रूट पर अपनी उड़ान को अगले महीने तक के लिए बंद कर दिया है. वहीं पपुआ न्यू ग्युना ने बुधवार को एशियाई लोगों के देश में आने पर प्रतिबंध लगा दिया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को ताजा एडवाइजरी करते हुए भारतीय लोगों से अपील की है कि अगर जरूरी न हो तो वे चीन की यात्रा न करें.

जो लोग एक जनवरी 2020 को या इसके बाद चीन गए थे वो लोग नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर इसकी जानकारी दें. मंत्रालय ने इसके अलावा 24 घंटे सातों दिन के लिए एक हेल्प लाइन नंबर 011-23978046 भी जारी किया है जहां श्वास संक्रमण को लेकर मदद ले सकते हैं.

बता दें कि भारत में भी कोरोना के संदिग्ध कई केस पाए गए हैं. रविवार को जयपुर के एसएमएस अस्पताल में कोरोना वायरस के संदिग्ध एक छात्र को भर्ती कराया गया था. हालांकि उसकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई. ये छात्र 12 जनवरी को वापस लौटा था तो चीन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है. वहीं महाराष्ट्र में नौ संदिग्ध रोगियों को निगरानी में रखा गया है. नौ में से छह लोग मुंबई, दो पुणे और नांदेण में हैं.

एयरलाइंस के बाद अब कॉमेडियन कुणाल कामरा को दिल्ली के ऑटो-डीटीसी ने भी किया बैन, समर्थन में उतरे राहुल गांधी

कोरोना वायरस ने चीन में ली 169 लोगों की जान, भारत समेत कई देशों से चीन की फ्लाइट कैंसिल

सरकार ने बताया कोरोना वायरस का आयुर्वेदिक इलाज, कहा इन दवाओं का करें इस्तेमाल

First published: 30 January 2020, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी