Home » इंटरनेशनल » Corona Virus: Jack Ma Donates 14 Million Dollar To Develop Corona Virus Vaccine
 

कोरोना वायरस को हराने के लिए चीन के सबसे अमीर आदमी ने दान में दिए सौ करोड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2020, 13:21 IST

Jack Ma Donates 14 Million Dollar: चीन (China) के वुहान शहर (Wuhan City) से शुरु हुआ कोरोना वायरस (Corona Virus) दुनिया के कई देशों में फैल गया है. कोरोना ने चीन में हाहाकार मचा रखा है. कोरोना के चलते चीन में अबतक 170 लोगों की जान जा चुकी है और दुनियाभर में 6000 से अधिक लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं. कोरोना के इलाज के लिए चीन अभी तक कोई दवा इजाद नहीं कर पाया है. इसके लिए अब चीन के सबसे अमीर शख्स (Most Richest Person) आगे आए हैं और उन्होंने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 100 करोड़ रुपये दान दिए हैं.

दरअसल, चीन से सबसे अमीर शख्स और अली बाबा के फाउंडर जैक मा (Jack Ma) ने कोरोना वायरस (coronavirus) से लड़ने के लिए 14 मिलियन डॉलर यानी करीब सौ करोड़ रुपये दान दिए हैं. इन पैसों को वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन (vaccine ) तैयार करने में खर्च करेंगे. जैक मा फाउंडेशन ( Jack Ma Foundation) के मुताबिक ये पैसे चीन सरकार के दो रिसर्च संगठनों को दिए जाएंगे. इसके अलावा ये पैसे कोरोना से पीड़ितों के इलाज पर भी खर्च किए जाएंगे.


जैक मा फाउंडेशन की ओर से कहा गया है कि वैक्सीन तैयार करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भी मदद मुफ्त में दी जाएगी. कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने के लिए चीन और अमेरिका के वैज्ञानिक लगे हुए हैं. लेकिन कहा जा रहा है कि फिलहाल वैक्सीन के लिए लोगों को एक साल तक का इंतजार करना पड़ सकता है. कोरोना वायरस के बारे में अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीएस) ने कहा है कि कोरोना वायरस ऊंट, बिल्ली जैसे जानवरों से इंसानी शरीर में पहुंचा है और घातक साबित हो रहा है. कुछ मामलों में यह वायरस निमोनिया का कारण भी बन सकता है. इस वायरस के कुछ लक्षण एमईआरएस और सार्स से मिलते-जुलते हैं.

बता दें कि चीन में कोरोना वायरस के चलते मरने वालों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है. कोरोना वायरस की चपेट में आने से अब तक 170 लोगों की जान जा चुकी है. चीन के शहर वुहान में हॉस्पिटल में हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल है. कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ने और दुनिया के कई देशों में इसके पहुंचने के बाद अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमन आपात समिति की गुरुवार को बैठक बुलाई है.

EU संसद में भारत की कूटनीतिक जीत, CAA पर बहस के बाद भी नहीं हो सकी वोटिंग, खाली रहा सदन

कोरोना वायरस ने चीन में ली 169 लोगों की जान, भारत समेत कई देशों से चीन की फ्लाइट कैंसिल

चीन में कोरोना वायरस से 132 लोगों की मौत, Apple ने बंद किया स्टोर, रोकी यात्रा

First published: 30 January 2020, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी