Home » इंटरनेशनल » Corona Virus Outbreak in the world, now Spain PM's Wife tests positive for covid19
 

आम आदमी ही नहीं खास लोगों को भी नहीं बख्श रहा कोरोना, अब स्पेन के पीएम की पत्नी हुईं संक्रमित

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 March 2020, 13:10 IST

Corona Virus Outbreaks in the world: कोरोना वायरस (Corona Virus) ने आधी से ज्यादा दुनिया को अपनी जद में ले लिया है. आम नागरिक ही नहीं बल्कि खास लोग भी इस वायरस की चपेट में आ गए हैं. कनाडा (Canada) के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो (Prime Minister Justin Trudeau) की पत्नी सोफी ट्रुडो (Sophie Trudeau) के बाद अब स्पेन (Spain) के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज (Prime Minister Pedro Sánchez) की पत्नी बेगोना गोमेज (Begoña Gómez) भी कोरोना (Corona) की चपेट में आ गई है.

कोरोना जांच की उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है. बता दें कि कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या के मामले में स्पेन ऐसा देश है जहां सबसे अधिक मौत हुई हैं. स्पेन में कोरोना वायरस के अबतक कुल 6,391 मामले सामने आए हैं, इनमें से 196 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 5,678 लोग अभी भी इस वायरस का दंश झेल रहे हैं. इनमें से 272 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. स्पेन में सिर्फ 517 लोगों को इलाज के बाद स्वस्थ घोषित किया गया है.


कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए स्पेन ने शनिवार देर रात देश को पूरी तरह से बंद करने का ऐलान भी किया है. स्पेन की सरकार की ओर से जारी एक बताय में कहा गया है कि प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज और उनकी पत्नी बेगोना गोमेज ठीक है और वह अपने आधिकारिक आवास पर हैं.

बता दें कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने आगामी 15 अप्रैल तक विदेशियों को दिए गए सभी वीजा रद्द कर दिए हैं इनमें राजनयिक वीजा शामिल नहीं है. इसके अलावा किसी दूसरे देश से वतन वापस आ रहे भारतीयों को भी 14 दिनों तक आइसोलेशन वार्ड में रखने शुरु कर दिया है. जिससे ये वायरस अन्य लोगों में न फैले और ये सुनिश्चित किया जा सके कि जो लोग बाहरी देश से आए हैं उनकी कोरोना वायरस का कोई लक्षण नहीं है.

इसके साथ ही इटली ने भी अपने देश की सभी सीमाओं को सील कर दिया है. इसके अलावा इटली ने लोगों को घर से बाहर न निकले की सलाह दी है और सभी कामकाज, कंपनी और फैक्ट्रियों को बंद कर दिया है. स्पेन ने भी लोगों को जरूरी सामान जैसे चिकित्सा वस्तुओं और खाने पीने की चीजों को खरीदने के लिए घर बाहर निकलने की सलाह दी है. अन्य किसी काम के लिए लोग घर से बाहर नहीं जा पा रहे हैं.

कोरोना वायरस से चीन सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. यहां अबतक कुल 80,849 मामले सामने आए हैं इनमें से 3,199 लोगों की मौत हो गई है. वहीं इटली में 21,157 संक्रमित लोगों में से 1,441 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा ईरान में 12,729 लोगों कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. इनमें से 611 लोगों की मौत हो चुकी है. दक्षिण कोरिया में 8,162 पीड़ितों में से 75 की जान चली गई है. वहीं फ्रांस और जर्मनी नें क्रमशः 91 और 9 लोग कोरोना वायरस के चलते मारे गए हैं.

अमेरिका में भी कोरोना वायरस से 60 लोगों की मौत हो गई है. यहां कोरोना के अबतक कुल 3,043 मामले सामने आ चुके हैं. भारत भी कोरोना वायरस के चलते सहमा हुआ है. यहां अबतक 107 मामले सामने आए हैं इनमें से दो लोगों की मौत हो चुकी है. ब्रिटेन में 21 और स्विटजरलैंड में 13 लोगों की मौत हुई है. नीदरलैंड्स और जापान में क्रमशः 12 और 22 लोगों की मौत कोविड 19 वायरस के संक्रमण के चलते हुई है.

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, चार आतंकी ढेर

मध्यप्रदेश: सोमवार को तय होगा कमलनाथ सरकार का भविष्य, राज्यपाल ने दिया फ्लोर टेस्ट का निर्देश

कोरोना वायरस: भारत में अबतक मिले 105 मामले, दुनियाभर में 5,839 की मौत, 156,738 संक्रमित

First published: 15 March 2020, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी