Home » इंटरनेशनल » Corona Virus Outbreaks: US President Trump Claimed Vaccine use on Humans getting good signs
 

कोरोना वायरस को मात देने की तैयारी पूरी! अमेरिका ने किया वैक्सीन बनाने का दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 March 2020, 9:10 IST

US President Trump Claimed Corona Virus Vaccine: कोरोना वायरस (Corona Virus) की महामारी (Pandemic) से मचे हंगामे के बीच अमेरिका (America) से अच्छी खबर आई है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) ने दावा किया है कि अमेरिका (America) में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का इंसानों पर प्रयोग सफल हो रहा है. उन्होंने कहा है कि इस वैक्सीन (Vaccine) का प्रयोग इंसानों पर किया गया और इसके प्रयोग के बाद कोराना (Corona) के इलाज के संकेत मिल रहे हैं.

बता दें कि दुनियाभर में अबतक 7,171 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 182,605 लोग इस वायरस की चपेट में आए हैं. भारत में भी कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं और इनकी संख्या अबतक 129 हो गई है, इनमें से दो लोगों की मौत हो गई है और 114 लोग अभी भी कोरोना की मार झेल रहे हैं. भारत में अबतक इलाज के बाद कोरोना के 13 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.

इसके विपरीत अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है, यहां पिछले 24 घंटों में पांच लोगों की जान गई है इसकी के साथ ये आंकड़ा बढ़कर 91 हो गया है. अमेरिका में अबतक कोरोना के 4,708 मामले सामने आए हैं. जिनमें से सिर्फ 74 लोगों को इलाज के बाद ठीक किया जा सका है, बाकी के 4,543 लोगों का इलाज अभी भी जारी है इनमें से 12 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि, हम वैक्सीन बनाने पर तेजी से काम कर रहे हैं. हमने इसके पहले चरण का काम पूरा कर लिया. ट्रंप ने कहा कि, इसको हमने इंसानों पर प्रयोग कर के देखा है. इसके अच्छे संकेत मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह इतिहास में सबसे तेज वैक्सीन डेवलपमेंट में से एक है और जल्दी ही हमें कोरोना पर अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

इसके अलावा ट्रंप ने कहा कि कोरोना की वजह से जल्द ही बाजार में छाई सुस्ती दूर होगी और बाजार नई ऊंचाईयां छूएगा. बता दें कि ट्रंप ने अभी भी कोरोना के खतरे को देखते हुए देशभर में 10 से ज्यादा लोगों को एक साथ इकट्ठे न होने की सलाह दी है. साथ ही कहा है कि वह बाहर का खाना न खाकर घर का खाना ही खाएं. इसके अलावा उन्होंने लोगों से बार न जाने को भी कहा. बता दें कि न्यूयॉर्क में होटलों ने डाइन-इन सुविधा को बंद कर दिया है और सिर्फ टेक-अवे सुविधा के तहत लोगों को खाना परोस रहे हैं.

बता दें कि चीन के बाद दुनियाभर में कोरोना से सबसे अधिक मौतें इटली में हुई हैं. चीन में कोरोना वायरस से जहां 3,226 लोगों की मौत हुई है. वहीं इटली में ये आंकड़ा 2,158 हो गया है. यहां कोरोना के अबतक 27,980 मामले सामने आए हैं, इनमें से 2,749 लोग इलाज के बाद स्वस्थ हो गए हैं, लेकिन 23,073 लोग अभी भी जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे हैं. इटली में कोरोना से पीड़ित 1,851 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. ईरान में भी मौतों का आंकड़ा बढ़कर 853 हो गया हैं. यहां कोरोना के 14,991 मामसे सामने आए हैं. वहीं स्पेन में भी कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर 9,942 हो गई हैं और यहां कुल 342 लोगोंं की मौत हो चुकी है. फ्रांस में भी कोरोना से मरने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है. फ्रांस में अबतक कुल 148 लोगों की मौत कोरोना वायरस के चलते हुई है.

 

कोरोना वायरस से अबतक दुनिया भर में 6,526 मौत, 171,027 संक्रमित, जानिए क्या है भारत की स्थिति

कोरोना के खिलाफ बेहतरीन लड़ाई लड़ रहा है भारत, दिल्ली का पहला मरीज भी हुआ ठीक

कोरोना वायरस: दुनियाभर में अबतक 5,845 मौत, 158,706 संक्रमित, यहां जानिए पूरे आंकड़े

First published: 17 March 2020, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी