Home » इंटरनेशनल » Corona Virus Pandemic: White House Projects One Lakh to Two Lakh 40 Thousand Death from COVID-19
 

कोरोना वायरस से अमेरिका में दो लाख लोगों की जा सकती है जान- व्हाइट हाउस

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 April 2020, 10:11 IST

Corona Virus Pandemic: कोरोना वायरस (Corona Virus) से दुनियाभर (Worldwide) में अब तक 42 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं और आठ लाख 50 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित (Infection) हो चुके हैं. सबसे अधिक संक्रमण के मामले अमेरिका (America) में सामने आए हैं जहां अब तक एक लाख 80 हजार से ज्यादा लोग इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. अब अमेरिका को लेकर एक चौकाने वाली खबर आई है. जिसके मुताबिक, अमेरिका में दो लाख से ज्यादा लोगों की मौत होने का अनुमान है.

दरअसल, कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई की अगुवाई करने वाले अमेरिकी सरकार (US Government) के दो शीर्ष वैज्ञानिकों (Scientist) ने ये बात कही है. दोनों वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से करीब दो लाख लोगों की मौतें हो सकती हैं. व्हाइट हाउस के टास्क फोर्स के सदस्य एंथनी फौसी और डेबोराह बिरक्स ने कहा है कि अमेरिका में स्कूल, रेस्तरां, सिनेमा और सभी गैर-जरूरी गतिविधियों को बंद करने वाले सोशल डिस्टेंसिंग के दिशा-निर्देशों के बावजूद 100,000 से 240,000 अमेरिकी नागरिकों की मौत हो सकती है.


दोनों वैज्ञानिकों ने आगाह किया कि अगर कुछ नहीं किया गया तो अमेरिका में 1.5 मिलियन से 2 मिलियन तक मौत का आंकड़ा जा सकता है. बिरक्स ने एक चार्ट पेश करते हुए कहा कि देश में इस महामारी से एक लाख से 2,40000 लोगों की मौत हो सकती है. उन्होंने आगे बताया कि देश में सोशल डिस्टेंसिंग काम कर रहा है और यह असरदार है और अब तक यह शायद सबसे अच्छी रणनीति है.

व्हाइट हाउस की डेली ब्रीफिंग में डेबोराह बिरक्स ने कहा कि यहां कोई मैजिक बुलेट नहीं है और न ही कोई जादू का टीका या थेरेपी है. यह सिर्फ व्यवहार. उन्होंने कहा कि इस सोशल डिस्टेंसिंग व्यवहार से ही कोरोना से मौत के आंकड़ों को कम किया जा सकता है. बिरक्स ने मौत का आंकड़ा बताते हुए कहा कि हमें लगता है कि यह एक सीमा है. हमें वास्तव में विश्वास तथा उम्मीद है कि हम प्रतिदिन और बेहतर कर सकते हैं.

बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और मौतों की संख्या को देखते हुए अमरिकी राष्ट्रपति ने डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से अपने देशवासियों को आगाह किया है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप देश में चरम पर पहुंच चुका है और देशवासियों को 'बहुत दर्दनाक' आने वाले दो सप्ताह के लिये तैयार रहना चाहिए. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मैं चाहता हूं कि प्रत्येक अमेरिकी आने वाले कठिन दिनों के तैयार रहे. जैसा की विशेषज्ञ भविष्यवाणी कर रहे हैं हमारे आने वाले दो सप्ताह कठिन रहने वाले हैं. वह झूठ हो. उन्होंने कहा कि हमें सुरंग के आखिर में कुछ रोशनी नजर आ रही है, लेकिन आने वाले दो सप्ताह बहुत दर्दनाक रहने वाले हैं.

कोरोना वायरस से दुनियाभर में 42 हजार से ज्यादा मौतें, भारत में 1,300 से अधिक लोग संक्रमित

Coronavirus: रिपोर्ट का दावा- चीन छिपा रहा है मौत के आंकड़े, 40,000 से ज्यादा लोग मारे गए

First published: 1 April 2020, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी