Home » इंटरनेशनल » Corona Virus Updates: Death Toll Rises in China 1631 people dead till now
 

Coronavirus: बिगड़े चीन के हालात, 139 और लोगोंं की मौत, मरने वालों की संंख्या 1600 पार

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 February 2020, 10:56 IST

Corona Virus Updates: कोरोना वायरस (Corona Virus) ने चीन (China) में हाहाकार मचा दिया है. अभी भी स्थित सुधरने के कोई आसान नजर नहीं आ रहे हैं. खबरों के मुताबिक हुबेई प्रांत (Hubei Province) में स्थिति भयावह हो गई है, हुबेई में 139 लोगों की और मौत की सूचना है. इसी के साथ चीन में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1631 हो गई है. हालांकि, चीन सरकार लगातार दावा कर रही है कि अब मौतों के आंकड़े में धीरे-धीरे कमी आ रही है. बताया जा रहा है कि चीन में 67535 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. हालांकि चीन की राजधानी बीजिंग (Beijing) की ओर से जारी किए गए संक्रमित लोगों के डाटा से पता चला है कि कोरोना के संक्रमित लोगों की संख्या में थोड़ी से कमी हुई है.

उधर, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के आपातकालीन प्रमुख माइकल रेयान (Michael Ryan) ने इस आपात स्थित में सभी देशों से एकजुट होने की बात कही है. बता दें कि कोरोना वायरस से बचने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक इसका इलाज ढूंढने में जुले हैं, लेकिन वैज्ञानिकों को इसमें पूरी तरह से कामयाबी नहीं मिली है. इसी के चलते WHO ने सभी से एकजुट होने की अपील की है.

माइकल रेयान ने अपील करते हुए कहा, "पिछले दो हफ्तों में कोरोना से होने वाले मामलों की गिनती में तेजी से गिरावट आई है. सभी वैज्ञानिकों को एक साथ आ जाना चाहिए, सभी वैज्ञानिकों को मिलकर कोशिशें जारी रखनी होंगी. सभी एक साथ सहयोग करें, लोगों की मदद के लिए सभी देश अपने वैज्ञानिकों को एक साथ काम करने दें."

बता दें कि कोरोना वायरस का कहर चीन के अलावा दुनियाभर के देशों में पहुंच गया है. जानकारी के मुताबिक दुनियाभर के 29 शहरों में कोरोना वायरस के संक्रमित लोग पाए गए हैं. इसी के चलते भारत समेत दुनियाभर के देशों ने चीन जाने वाली अपनी उड़ानों पर रोक लगा दी है. साथ ही चीन से आने वाली उड़ानों को भी रोक दिया है. सभी देशों ने अपने नागरिकों से चीन की यात्रा न करने की सलाह दी है.

भारतीय विमानन कंपनियों ने भी चीन जाने वाली अपनी ज्यादातर उड़ानों को रद्द कर दिया है. स्पाइसजेट ने 16 फरवरी से 29 फरवरी तक के लिए दिल्ली से हांगकांग जाने वाली फ्लाइट्स कैंसेल कर दी हैं. वहीं स्पाइसजेट ने दिल्ली से हांगकांग जाने वाली 16 से 29 फरवरी तक की सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है. इसके अलावा इंडिगो ने भी 20 फरवरी तक की दिल्ली से चेंगदू की उड़ानों को रद्द कर दिया है. एयर इंडिया ने भी मुंबई से शंघाई की उड़ानों को रद्द कर दिया है.

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार ने नई एडवाइजरी जारी की है. यह एडवायजरी भारत से चीन जाने वालों और चीन में फंसे भारतीयों को लिए जारी की गई है. इसमें कहा गया है कि चीन से यात्रा करने वाले किसी भी विदेशी नागरिक के लिए मौजूदा वीजा मान्य नहीं है. साथ यात्रा करने वाले यात्रियों से कहा गया है कि वह बीजिंग दूतावास से संपर्क करें, इसके साथ ही भारतीयों को चीन न जाने की सलाह भी दी गई है.

इसके साथ ही कोरोना वायरस से बचाव के लिए भारत सरकार चीन से आने वाले सभी भारतीयों की पूरी तरह से जांच करवा रही है. इसके लिए एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है. वहीं चीन में स्थित भारतीय दूतावास के लिए दो हॉटलाइन नंबर जारी किए गए हैं. इन नंबर्स पर चीन में फंसे भारतीय किसी भी वक्त सम्पर्क कर सकते है. ये हैं नंबर +8618610952903 और +8618612083629. इसके अलावा चीन में फंसे भारतीय helpdesk.beijing@mea.gov.in  ईमेल के जरिए भी संपर्क कर सकते हैं.

कोरोना वायरस का खौफ, चीन से लौटकर आए अपने अधिकारी को किम जोंग उन ने मरवाई गोली

क्रिकेट मैच फिक्सिंग कांड- 2000 : मुख्य आरोपी संजीव चावला भारत प्रत्यर्पित, अब माल्या और नीरव मोदी की बारी

कोरोना वायरस का खौफ, चीन से लौटकर आए अपने अधिकारी को किम जोंग उन ने मरवाई गोली

First published: 15 February 2020, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी