Home » इंटरनेशनल » Corona Virus Updates: Death Toll rising in China more than 2000 dead till now Russia Prohibited Chinese Citizens
 

कोरोना वायरस से चीन में अबतक 2000 से ज्यादा लोगों की मौत, अब रूस ने लगाई चीनी नागरिकों की एंट्री पर रोक

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2020, 9:17 IST

Corona Virus Death Toll Rises: कोरोना वायरस (Corona Virus) ने चीन (China) में ऐसा तांडव मचाया है कि चीन उससे अभी तक उबर नहीं पा रहा है. चीन में कोरोना वायरस ने अबतक 2000 से अधिक लोगों की जान ले ली है. वहीं हजारों लोग कोरोना वायरस से पीड़ित (Coronavirus Infected) है. आने वाले दिनों में मरने वालों की संख्या में इजाफा होने की पूरी संभावना है. चीन सरकार (Government of China) ने बुधवार सुबह (Wednesday Morning) जानकारी दी कि, अभी तक इस जानलेवा वायरस (Deadly Virus) की वजह से होने वाली मौतों की संख्या दो हजार के पार पहुंच गई है.

वहीं 70 हजार से अधिक लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहे हैं. इनमें से कई की हालत नाजुक बनी हुई है, इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि मरने वालों की संख्या अभी और भी बढ़ सकती है. वहीं, दूसरी ओर रूस, ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए और स्थिति को गंभीरता से लेते हुए 20 फरवरी से सभी चीनी नागरिकों को अपने क्षेत्र में प्रवेश करने पर बैन लगा दिया है.


रूस की उप प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य मामलों की प्रभारी तातियाना गोलिकोवा ने कहा कि, "रूस की सीमाओं के जरिए चीनी नागरिकों के प्रवेश को 20 फरवरी से निलंबित कर दिया जाएगा." उन्होंने बताया कि ये प्रतिबंध कार्य यात्रा, निजी यात्रा, अध्ययन और पर्यटन के लिए आने वाले यात्रियों पर लागू होगा.

चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप इस बात से भी समझा जा सकता है कि, जिस डॉक्टर ने सबसे पहले कोरोना वायरस के बारे में जानकारी दी थी, वह खुद कोरोना वायरस के संक्रमण के बात जिंदगी की जंग हार गया. इसके अलावा मंगलवार को भी एक अस्पताल के निदेशक की कोरोना वायरस से मौत हो गई. चीन के सरकारी मीडिया सीसीटीवी ने यह जानकारी दी है. बता दें कि वुहान में बने वुचांग अस्पताल के निदेशक लिउ झिमिंग की जान बचाने के सारे प्रयास विफल हो गए और उनकी मौत हो गई . लिउ से पहले कोरोना वायरस के कारण अस्पताल के निदेशक स्तर के व्यक्ति के मरने की खबर नहीं आई थी.

आधिकारिक डेटा के मुताबिक, चीन में कोरोना वायरस से अब तक छह चिकित्साकर्मियों की मौत हो चुकी है और 1,716 कर्मी इससे संक्रमित हैं. लिउ की मौत की खबर सबसे पहले चीनी मीडिया और ब्लॉगरों ने मंगलवार आधी रात के बाद दी थी लेकिन, फिर इस खबर को हटा दिया गया था. तब बताया जा रहा था कि डॉक्टर लिउ को बचाने की कोशिश कर रहे हैं.

40 साल पुरानी किताब में इस लेखक ने बता दिया था कोरोना वायरस का खौफ, वैज्ञानिक भी हैरान

Coronavirus: भारत में पेरासिटामोल हुई 50 फीसदी महंगी, खतरनाक वायरस ने रोकी दवाइयों की सप्लाई

कोरोना वायरस के खौफ में पानी की तरफ पैसा बहा रहा चीन, खर्च कर दिये 80 हजार करोड़ रुपये

First published: 19 February 2020, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी