Home » इंटरनेशनल » Coronavirus : 10-member WHO team arrived in Wuhan to find out if Corona originated from China
 

क्या चीन से हुई कोरोना की उत्पत्ति, जानने के लिए वुहान पहुंची 10 सदस्यीय WHO टीम

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2021, 10:05 IST

Coronavirus Origin : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञों की 10-सदस्यीय टीम कोरोना वायरस (Coronavirus) की उत्पत्ति की जांच करने के लिए सिंगापुर से मध्य चीनी शहर वुहान पहुंच गई है. पहली बार दिसंबर 2019 में वायरस कोरोना वायरस मामले का पता चला था. कोविड -19 की उत्पत्ति की जांच करने के लिए लंबे समय से जांच की बात चल रही है. टीम के दौरे से ठीक पहले चीन में आठ महीने बाद वायरस से मौत की खबर सामने आयी है. चीनी राज्य प्रसारक सीजीटीएन ने सिंगापुर से वुहान पहुंचने की खबर की पुष्टि की है.

डब्ल्यूएचओ की टीम को 14 दिनों के लिए क्वारंटीन किया जायेगा. इस बीच चीन अख़बार ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि डब्ल्यूएचओ की टीम की वुहान हवाई अड्डे पर गले में खराश और एंटीबॉडी जांच होगी और नियमों के अनुसार 14 दिनों के लिए क्वारंटीन किया जाएगा. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा था "वर्तमान योजना यह है कि वे 14 जनवरी को सिंगापुर से वुहान के लिए उड़ान भरेंगे."


उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि चीन के सख्त सीमा प्रतिबंधों के कारण उन्हें दो सप्ताह का कार्यकाल पूरा करना होगा. डब्ल्यूएचओ के मिशन की टीम के प्रमुख पीटर बेन एम्बरेक ने कहा कि समूह चीन एक होटल में दो सप्ताह के क्वारंटीन के साथ यात्रा शुरू करेंगे और फिर दो सप्ताह के बाद अपने चीनी समकक्षों से व्यक्तिगत रूप से मिलने और उन विभिन्न साइटों पर जाने में सक्षम होंगे जो हम यात्रा करना चाहते हैं." उन्होंने कहा कि यह एक बहुत लंबी यात्रा हो सकती है.

भारत में पिछले 24 घंटे में COVID19 के 16,946 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,05,12,093 हो गई है. 198 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,51,727 है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या अब 2,13,603 है और कुल डिस्चार्ज हुए मामलों की संख्या 1,01,46,763 है.

Coronavirus : चीन में आठ महीने बाद हुई कोरोना से मौत, कई शहरों में लागू किया गया है लॉकडाउन

First published: 14 January 2021, 10:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी