Home » इंटरनेशनल » Coronavirus: 7 people under surveillance in Kerala, 41 killed in China
 

Coronavirus : केरल में 7 लोग निगरानी में रखे गए, चीन में 41 लोगों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 January 2020, 12:26 IST

Coronavirus: खतरनाक कोरोनोवायरस की जांच के लिए केरल में कम से कम सात भारतीयों को निगरानी में रखा गया है. केरल के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि चीन से लौटे सात लोगों ने बुखार, खांसी और गले में खराश की शिकायत की. सात में से दो कोच्चि में हैं और चार क्रमश: तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर, कोझीकोड और पठानमथिट्टा में हैं. इसके अलावा केरल में कम से कम 73 लोगों को कथित तौर पर उनके घरों पर चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है.

चीन ने कहा कि एक नए कोरोनोवायरस से अब तक 41 लोग मारे गए हैं. इस वायरस से वैश्विक स्तर पर अबतक 1,300 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को एक बयान में कहा कि चीन में कुल पुष्ट मामलों की संख्या 1,287 है. शुक्रवार को कोरोनोवायरस से 26 लोगों के मौत की खबर है. सभी नई मौतें वुहान में हुईं है. 

अधिकांश मामले और अब तक की पुष्टि की गई मौतों में से अधिकांश चीन में हैं, लेकिन वायरस का पता थाईलैंड, वियतनाम, सिंगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान, नेपाल, फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी लगाया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस सप्ताह नए कोरोनावायरस को चीन में आपातकाल घोषित किया है.

चीन के शहर वुहान के हवाई अड्डे पर लगभग सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. हुबेई के स्वास्थ्य प्राधिकरण ने शनिवार को कहा कि चिकित्सा देखभाल में वायरस से प्रभावित 658 मरीज थे, जिनमें से 57 गंभीर रूप से बीमार थे.

इस वायरस के लक्षणों में बुखार, सांस लेने में कठिनाई और खांसी शामिल हैं. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ज्यादातर मौतें बुजुर्ग मरीजों की हुई हैं. दुनिया भर के हवाई अड्डों ने चीन से यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी है, हालांकि कुछ स्वास्थ्य अधिकारियों और विशेषज्ञों ने ऐसी स्क्रीनिंग और लॉकडाउन की प्रभावशीलता पर सवाल उठाए हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों को डर है कि शनिवार को शुरू हुए लूनर न्यू ईयर के लिए सप्ताह भर की छुट्टियों के दौरान देश और विदेश में लाखों चीनी यात्रा में तेजी आ सकती है.

coronavirus की चपेट में भारतीय नर्स, इन देशों में भी फैल रहा है खतरनाक वायरस

First published: 25 January 2020, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी