Home » इंटरनेशनल » Coronavirus : Brazil wanted to hide the deaths due to corona virus, cases are increasing in a terrible way
 

ये देश छिपाना चाहता था कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा, भयंकर तरीके से बढ़ रहे हैं मामले

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2020, 11:21 IST

Coronavirus : कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों के बीच ब्राजील को मंगलवार को एक बार फिर से अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर COVID-19 के मामलों का डेटा जारी करना पड़ा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को मौतों और कोरोना वायरस मामलों के आंकड़े जारी करना बंद कर दिया था, जिससे देश में हंगामा बढ़ गया. मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश ने सेंसरशिप के आरोपों के बीच सरकार को आंकड़े जारी करने का आदेश दिया. ब्राजील सरकार द्वारा डेटा उपलब्ध न करने के बाद उस पर दुनियाभर से दबाव भी बढ़ता जा रहा था.

मंगलवार शाम को देश में ताजा दैनिक आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटों में कोरोना वायरस के 32,091 नए मामले सामने आये थे. इस दौरान देश में कुल 1,272 नई मौतों के साथ कुल मृतकों का आंकड़ा 38,406 हो गया. देश में अब कोरोना वायरस के कुल 739,503 हैं. ब्राजील मौत के मामले में अमेरिका और ब्रिटेन के बाद तीसरा सबसे बड़ा देश है.


राष्ट्रपति बोल्सोनारो की हुई आलोचना 

ब्राजील में दक्षिणपंथी विचारधारा के माने जाने वाले राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने कोरोना वायरस को हल्का बुखार बताया था. उन्होंने लॉकडाउन उपायों को कड़ाई से लागू नहीं किया, जिसके लिए उनकी खूब आलोचना हुई. मंगलवार को राष्ट्रपति बोल्सनारो ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने महामारी से निपटने में अपनी विश्वसनीयता खो दी है और ब्राजील अंतरराष्ट्रीय निकाय से बाहर हो सकता है. आलोचकों ने राष्ट्रपति पर डेटा हेरफेर का आरोप लगाया था.

सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति अलेक्जेंड्रे डी मोरेस ने मंत्रालय को सार्वजनिक स्वास्थ्य के हितों में कोविड -19 डेटा के प्रकाशन को पूरी तरह से फिर से जारी करने को कहा. ब्राजील दुनिया का दूसरा सबसे अधिक प्रभावित देश है. हाल ही में किसी भी अन्य राष्ट्र की तुलना में यहां ज्यादा नई मौतें हुई हैं. माना जा रहा है कि लैटिन अमेरिकी देश ब्राजील में अपर्याप्त परीक्षण के कारण, यह संख्या कम सामने आ रही ही जबकि यह मरीजों की संख्या अधिक हो सकती है. ब्राजील 37,000 से अधिक लोग मारे गए हैं.

कोरोना वायरस: दुनियाभर में मरनेे वालों का आंकड़ा 4.13 लाख के पार, भारत पर मंडरा रहा गंभीर खतरा

First published: 10 June 2020, 11:11 IST
 
अगली कहानी