Home » इंटरनेशनल » Coronavirus: China accuses America of big allegations, says - spreading fear around the world
 

Coronavirus: चीन ने अमेरिका पर लगाया बड़ा आरोप, कहा- दुनियाभर में वायरस का डर फैला रहा है

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 February 2020, 16:39 IST

चीन में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच चीन ने अमेरिका पर बड़ा आरोप लगाया है. चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि अमेरिका ने चीन में कोरोनो वायरस प्रकोप के बाद दुनियाभर में भय पैदा फैलाने का काम किया है. मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि अमेरिका अपने दूतावास के कर्मचारियों को चीन से वापस बुलाने वाला पहला देश था. चीन ने कहा कि अमेरिका चीनी यात्रियों पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश था.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार एक ऑनलाइन समाचार ब्रीफिंग में प्रवक्ता ने कहा "यह सब केवल डर पैदा कर सकता है और यह एक बुरा उदाहरण है." कहा गया है कि चीन उम्मीद करता है कि दुनिया के देश ऐसे निर्णय और प्रतिक्रियाएं देंगे जो विज्ञान पर आधारित हों. चीन ने कहा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन आवश्यक सहायता प्रदान करने के बजाय भय फैला रहा है.

 

इससे पहले अमेरिका ने चीन के शहर वुहान से अमेरिकी नागरिकों को निकालना शुरू किया था. वुहान कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है. 30 जनवरी को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक आपातकाल को तेज करने की घोषणा की थी. उसी दिन अमेरिकी विदेश विभाग ने चीन के लिए एक ट्रैवल एडवाइजरी जारी की थी.

हुआ ने कहा "अमेरिका जैसे मजबूत महामारी निवारण क्षमताओं और सुविधाओं के साथ यह ठीक-ठीक विकसित देश हैं जिन्होंने डब्ल्यूएचओ की सिफारिशों के विपरीत अत्यधिक प्रतिबंध लगाने का नेतृत्व किया है.

कोरोना वायरस के चक्कर में बर्बाद हो गई चीन की अर्थव्यवस्था, महीने भर में डूबे 30 लाख करोड़ रुपये

First published: 3 February 2020, 16:38 IST
 
अगली कहानी