Home » इंटरनेशनल » Coronavirus: China is hiding death figures, reports claim more than 40,000 people died
 

Coronavirus: रिपोर्ट का दावा- चीन छिपा रहा है मौत के आंकड़े, 40,000 से ज्यादा लोग मारे गए

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2020, 9:17 IST

चीनी शहर वुहान जहां सबसे पहले कोरोना वायरस (coronavirus) सामने आया था, वहां लॉकडाउन आंशिक रूप से हटा दिया गया है. वुहान में कई यात्री और मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया गया है. रेडियो फ्री एशिया (RFA) की एक रिपोर्ट के अनुसार शहर में 2,500 मौतों के आधिकारिक आंकड़े को लेकर लोगों में संदेह बढ़ रहा है, और कई लोगों का कहना है कि मौत के जो आधिकारिक आंकड़े बताये जा रहे रहे हैं वह मरने वालों की संख्या उससे कहीं अधिक है. चीन का दावा है कि लगातार चौथे दिन कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में कमी आयी है.

लोगों को आंकड़ों पर संदेह

वर्तमान में वुहान में सात फ्यूनरल होम चल रहे हैं. RFA की रिपोर्ट में एक समाचार वेबसाइट Caixin.com का हवाला देते हुए कहा गया कि 5,000 अस्थि-कलश रिपोर्ट किए गए मौतों की संख्या से लगभग दोगुना हैं, जो एक ही दिन में हांकौ फ्यूनरल होम के आपूर्तिकर्ता द्वारा ये वितरित किए गए थे.


इस सप्ताह के शुरू होते ही वुहान में सात अंतिम संस्कार घरों में 500 लोगों के शवों का अंतिम संस्कार किया गया. यहां आये कई लोगों को सरकार के आंकड़ों पर संदेह है. रेडियो फ्री एशिया से बात करते हुए एक वुहान के निवासी ने बताया ''यह आंकड़ा सही नहीं हो सकता क्योंकि गुप्तचर चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं. इतने कम लोगों की मौत कैसे हो सकती है?"

हुबेई में मौत का आंकड़ा 40,000 के पार

रिपोर्ट में कहा गया है कि सोशल मीडिया पर साझा किए गए कुछ पोस्टों में दावा किया गया है कि वुहान के सभी सात अंतिम संस्कार घरों में प्रति दिन 3,500 अस्थि-कलश जा रहे हैं. फ्यूनरल होम द्वारा परिवारों को बताया गया कि वे 5 अप्रैल को किंग मिंग के पारंपरिक कब्र-त्योहार से पहले अंतिम संस्कार करने का प्रयास करेंगे. अनुमान है कि इस अवधि में लगभग 42,000 कलश सौंपे जाएंगे.

हुबेई प्रांत के एक निवासी ने RFA को बताया कि ज्यादातर लोगों को अब महसूस होता है कि लॉक डाउन से पहले और उसके दौरान वुहान में 40,000 से अधिक लोग मारे गए थे. RFA की रिपोर्ट के अनुसार एक निवासी ने कहा "शायद अधिकारी धीरे-धीरे वास्तविक आंकड़े जारी कर रहे हैं. ऐसा जानबूझकर या अनजाने में भी हो सकता है ताकि लोग धीरे-धीरे वास्तविकता को स्वीकार करेंगे''.

एक सूत्र ने कहा कि शहर में एक महीने के भीतर 28,000 दाह-संस्कार देखे गए थे. वुहान के निवासियों का यह भी आरोप है कि अधिकारी पैसे देकर लोगों को चुप करवाने की कोशिश कर रहे हैं. एक स्थानीय अधिकारी चेन याहुई ने आरएफए को बताया कि शहर के अधिकारी मृतक के परिवारों को 3,000 अंतिम संस्कार भत्ते के रूप में दे रहे हैं.

Coronavirus: लॉकडाउन को 21 दिन से आगे बढ़ाने का अभी कोई प्लान नहीं, खबरें हैं झूठी : सरकार

First published: 31 March 2020, 9:10 IST
 
अगली कहानी