Home » इंटरनेशनल » Coronavirus: China raises UN demand, demands raised against US, support of 26 countries
 

Coronavirus : चीन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक ने अमेरिका के खिलाफ उठाई ये मांग, 26 देशों का समर्थन

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2020, 10:03 IST

Coronavirus Update : चीन समेत 25 अन्य देशों ने सोमवार को COVID-19 महामारी पर प्रभावी प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए अमेरिका और पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को तत्काल हटाने का आह्वान किया है. संयुक्त राष्ट्र महासभा की मानवाधिकार समिति की एक बैठक में 26 देशों की ओर से बोलते हुए चीन के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत झांग जून ने कहा कि एकतरफा जबरदस्ती के उपाय संयुक्त राष्ट्र चार्टर का उल्लंघन करते हैं. संयुक्त बयान में कहा गया "वैश्विक एकजुटता और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग COVID -19 से लड़ने और काबू पाने में सबसे शक्तिशाली हथियार हैं''.

कहा गया है ''हम इस अवसर को एकतरफा ढुलमुल उपायों को पूर्ण और तत्काल उठाने की मांग करते हैं. ताकि हम COVID-19 के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की प्रभावी और कुशल प्रतिक्रिया को सुनिश्चित कर सकें.” बयान का समर्थन करने वाले देशों में आधा दर्जन अमेरिका, यूरोपीय संघ या क्यूबा, उत्तर कोरिया, ईरान, रूस, सीरिया और वेनेजुएला सहित अन्य पश्चिमी देशों द्वारा प्रतिबंधों का सामना कर रहे हैं. बयान में कहा गया है कि दोनों यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और यूएन मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बाचेलेट ने प्रतिबंधों को ख़त्म करने का आह्वान किया है जो महामारी का जवाब देने की देशों की क्षमता को कमजोर करते हैं.


जर्मनी के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत क्रिस्टोफ हेसजेन ने मई में सीरिया पर एक सुरक्षा परिषद की बैठक में प्रतिबंधों के मुद्दे को संबोधित करते हुए कहा कि यूरोपीय संघ के प्रतिबंध COVID-19 के प्रभावों को सीमित करने के लिए मानवीय सहायता या चिकित्सा वस्तुओं के वितरण को प्रभावित नहीं करता.”

उधर चीन ने एक विश्व व्यापार संगठन की बैठक में कहा कि अमेरिका द्वारा चीनी मोबाइल ऐप्स TikTok और WeChat पर प्रतिबंध बॉडी के नियमों का उल्लंघन है. ट्रंप प्रशासन ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए, टिकटॉक को के संचालन को बेचने और मोबाइल ऐप पर डाउनलोड ब्लॉक करने का आदेश दिया है. हालांकि, अमेरिकी न्यायाधीशों ने सरकार के मामले पर सवाल उठाए हैं.

Coronavirus: स्किन पर 9 घंटे तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, स्टडी में चौंकाने वाला दावा

First published: 6 October 2020, 9:59 IST
 
अगली कहानी