Home » इंटरनेशनल » coronavirus: discrimination against Hindus in Pakistan, ration is not being given
 

coronavirus: संकट की घडी में पाकिस्तानी हिन्दुओं के साथ भेदभाव, नहीं दिया जा रहा है राशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2020, 11:26 IST

पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस (coronavirus) के चलते हालात बुरे हो चुके हैं. इस संकट की घडी में भी पाकिस्तान में हिन्दुओं के साथ भेदभाव किये जाने की खबर है. कराची में बड़ी संख्या में जरूरतमंद राशन और अन्य जरुरी सामान के लिए एकत्र हो रहे हैं. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट अनुसार कराची में बड़ी संख्या में हिंदू समुदाय के लोग एकत्र हुए लेकिन उन्हें वापस भेज दिया गया. कहा गया है कि राशन केवल मुसलमानों के लिए है. 

सिंध सरकार ने स्थानीय एनजीओ और प्रशासन के माध्यम से दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों और मजदूरों को लॉक डाउन में राशन वितरित करने का आदेश जारी किया है. पाकिस्तानी हिन्दुओं का कहना है कि शटडाउन किये जाने के बाद उन्हें जरूरी सामान के लिए कोई विकल्प नहीं रखा गया है. उन्हें न ही घरों से बाहर आने दिया जा रहा है.   


खाद्य आपूर्ति का वितरण स्थानीय सरकार द्वारा जिला सरकार के सहयोग से किया गया था. हिंदुओं को बताया गया कि वे खाद्य आपूर्ति के लिए हक़दार नहीं हैं क्योंकि यह राशन केवल मुसलमानों को वितरित किया जायेगा. लगभग 3,000 लोगों के लिए कोई स्क्रीनिंग व्यवस्था नहीं की गई थी, जो राशन लेने के लिए इकट्ठा हुए थे. इस घटना के बाद हिंदुओं में काफी गुस्‍सा देखा गया है.

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि प्रशासन हिंदुओं से कह रहा है कि वह राशन के हकदार नहीं है. रिपोर्ट में कहा गया हिंदुओं को ल्‍यारी, सचल घोठ, कराची सहित कई जगहों पर राशन देने से इनकार किया गया है. पाकिस्‍तान में अबतक कोरोना वायरस के 1593 मामले सामने आये हैं. जबकि 16 लोगों की मौत हो चुकी है. पंजाब में 593 और सिंध 502 मामले सामने आये हैं. पाकिस्तान में इमरान खान में बड़े राहत पैकेज की घोषणा भी की है.

coronavirus: एक देश ऐसा भी: राष्ट्रपति बोले-वोदका पियो, फुटबॉल खेलो... कोई वायरस नहीं है

 

First published: 30 March 2020, 11:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी