Home » इंटरनेशनल » Coronavirus: Donald Trump disclosure- taking one tablet daily hydroxychloroquine, am fine
 

Coronavirus : ट्रंप का खुलासा- एक गोली रोज ले रहा हूं हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, एकदम ठीक हूं

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 May 2020, 9:12 IST

Coronavirus : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक आश्चर्यजनक घोषणा करते हुए कहा है कि वह कई दिनों से एंटी मलेरिया ड्रग हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (hydroxychloroquine) ले रहे हैं. हालांकि इस दवा के इस्तेमाल को लेकर अमेरिका में पहले ही डॉक्टरों ने चेतावनी दी है. सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ने पत्रकारों से कहा "मैं हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन ले रहा हूं. मैं इसे पिछले हफ्ते-डेढ़ हफ्ते से ले रहा हूं. हर दिन एक गोली."

ट्रंप ने यह खुलासा व्हाइट हाउस में रेस्तरां के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान किया. इससे पहले भी ट्रंप यह दावा कर चुके हैं कि इस दवा के कोरोना वायरस के खिलाफ अच्छे रिजल्ट हैं. हालांकि बाद में कई अध्ययनों में सामने आया कि यह दवा कोरोना वायरस उपचार में मददगार नहीं है. अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने इसके इस्तेमाल को लेकर चेतावनी जारी की थी.


24 अप्रैल के एक बयान में एफडीए ने कहा कि इसके इस्तेमाल से ह्रदय संबंधी दुष्परिणाम हो सकते हैं. 73 साल के अमेरिकी राष्ट्रपति का रोजाना कोरोना वायरस टेस्ट किया जाता है. ट्रंप ने कहा उन्होंने व्हाइट हाउस के डॉक्टर से पूछा था कि क्या यह दवा लेना ठीक है और डॉक्टर ने उनसे कहा, ठीक है, अगर आप इसे लेना चाहते हैं.तो ले सकते हैं" इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने मास्क पहनने से इंकार कर दिया था, तब उनकी आलोचना भी हुई थी.

ट्रंप द्वारा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन लेने की सलाह के बाद फॉक्स न्यूज चैनल ने सेंट जोसेफ यूनिवर्सिटी अस्पताल में डॉ. बॉब लाहिता का इंटरव्यू लिया, उन्होंने लोगों को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन नहीं लेने के लिए आगाह किया था. ट्रंप ने कहा कि उन्होंने एज़िथ्रोमाइसिन की एक खुराक भी ली, जो एक एंटीबायोटिक है जो संक्रमण को रोकती है. ट्रंप ने कहा "मैं आप सभी को बता सकता हूं कि मैं ठीक हूं."

अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 15 लाख 50 हजार 294 हो गई है. यहां मरने वालों की संख्या 91 हजार 981 पहुंच गई है. पिछले चौबीस घंटे में अमेरिका में 22,630 नए मामले सामने आए हैं और 1,003 लोगों की मौत हुई है. अमेरिका में पिछले तीन दिनों से मरने वालों की संख्या में पहले के मुकाबले लगातार कमी दर्ज की जा रही है. साथ ही संक्रमण के मामले भी कम हो रहे हैं. अमेरिका (America) में इलाज के बाद तीन लाख 56 हजार 383 लोग ठीक हो चुके हैं.

WHO में कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच पर चीन की तरफ से आयी ये प्रतिक्रिया, रखी ये शर्तें

First published: 19 May 2020, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी