Home » इंटरनेशनल » Dubai's Largest Airline Emirates will cut up to 9,000 jobs
 

Coronavirus: दुबई की सबसे बड़ी एयरलाइन Emirates 9,000 लोगों को नौकरी से निकालेगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2020, 16:14 IST

Coronavirus : कोरोना वायरस महामारी कारण दुनियाभर में हवाई सेवाएं बंद हैं. दुबई बेस्ड सबसे बड़ी एयरलाइन एमिरेट्स एयरलाइन (Emirates airline) ने भी छंटनी का मन बना लिया है. एक रिपोर्ट के अनुसार एमिरेट्स ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान अपने कर्मचारियों की कटौती का ऐलान किया है. यह कटौती लगभग 15 प्रतिशत तक यानी 9,000 नौकरियां की हो सकती हैं.

मध्य पूर्व की सबसे बड़ी एयरलाइन जो 270 वाइड बॉडी विमानों के एक बेड़े का संचालन करती है, ने मार्च के अंत में वोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपना संचालन रोक दिया था. यह दो सप्ताह बाद एक सीमित नेटवर्क पर फिर से शुरू हुआ और अगस्त के मध्य तक इसने 58 शहरों में उड़ान भरने की योजना बनाई है.


एमिरेट्स के प्रेजिडेंट टिम क्लार्क हालही में कहा था कि "स्थितियां कुछ हद तक सामान्य होने और परिचालन में चार साल तक का समय लग सकता है और एयरलाइन पिछले सप्ताह की तरह, बिना संख्या का खुलासा किए छंटनी के मारे में सोच रही है''. संकट से पहले अपनी वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, एमिरेट्स ने 4,300 पायलट और लगभग 22,000 केबिन क्रू सहित कुछ 60,000 कर्मचारियों को नियुक्त किया था.

क्लार्क ने बीबीसी के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि एयरलाइन ने अपने कर्मचारियों का दसवां हिस्सा पहले ही कट कर दिया था और एमिरेट्स को शायद कुछ और कर सकता है, जो शायद 15 प्रतिशत तक जा सकती है. एक कंपनी के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि एयरलाइन की हालत बहुत ही ख़राब है. कोरोना वायरस महामारी के बाद दुनियाभर में एयरलाइन कंपनियों की हालत बेहद ख़राब है. भारत में भी कई कंपनियों ने कर्मचारियों की सैलरी में बड़ी कटौती की है.

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) ने कहा है कि महामारी संकट के मद्देनजर एयरलाइंस को इस साल 84 अरब डॉलर से अधिक का घाटा हो सकता है, जो उद्योग के इतिहास में सबसे बड़ा है. क्लार्क ने साक्षात्कार में कहा कि एमिरेट्स दूसरों की तरह बुरी तरह से प्रभावित नहीं था, लेकिन यह संकट उसी तरह से हुआ जैसे कि अच्छे सालों में हम बढे थे. दुबई स्थित एयरलाइन ने मार्च में वार्षिक लाभ में 21 प्रतिशत की बड़ी वृद्धि दर्ज की थी.

ED ने रेड मारकर दिल्ली, गाजियाबाद में टूर एंड ट्रैवल कंपनियों से जब्त किये 3.57 करोड़

सूरत के डायमंड कारोबारी बेच रहे हैं लाखों के मास्क, नई शादियों में बढ़ रही है मांग

First published: 11 July 2020, 16:10 IST
 
अगली कहानी