Home » इंटरनेशनल » Coronavirus First Case reported on November China Government Report Show
 

रिपोर्ट में खुलासा, नवंबर में कोरोना वायरस का पहला मामला आया था सामने लेकिन चीन ने दुनिया से इसे छुपाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2020, 19:54 IST

क्या चीन को कोरोना वायरस का पता पहले ही चल गया था और वो पूरी दुनिया से करीब दो महीने तक इस वायरस को छुपाता रहा, यह सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के हाथ एक सरकारी दस्तावेज लगा है जिसके आधार पर लिखी गई रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि चीन में इस वायरस का पहला मामला 17 नवबंर को ही सामने आ गया था और अधिकारियों ने दिसबंर के महीने तक करीब 266 लोगों की पहचान कर ली थी.

बता दें, चीन बार बार यह कह रहा है कि उसके पास कोरोना वायरस का पहला मामला दिसबंर में आया था लेकिन यह रिपोर्ट एकमद उलट जानकारी देती है और इस ओर इशारा कर रही है कि चीन इस वायरस को शुरू से ही छिपाने में लगा हुआ था. हालांकि इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि शुरूआत में चीन के डॉक्टरों को वायरस के बारे में कोई जानकारी नहीं थी लेकिन उन्हें दिसबंर महीने में जानकर यह पता चला कि वो एक नए वायरस से लड़ रहे है.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Covid-19 से संक्रमित होने वाला पहले व्यक्ति कि उम्र 55 वर्ष थी जो हुबेई प्रांत से था. खबर की मानें तो इस मामले के सामने आने के बाद हर दिन एक से लेकर पांच नए मामले सामने आते गए. वहीं 15 दिसंबर तक इस वायरस से 27 लोग संक्रमित हो गए थे और 17 दिसंबर को पहली बार इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति की संख्या दहाई के आंकड़े में थी जबकि 20 दिसंबर तक इस वायरस की चपेट में 60 लोग आ चुके थे.

 

हालांकि 27 दिसंबर तक डॉ. जांग जिक्सियन ने अधिकारियों को इस नए वायरस के बारे में बताया था, उस दिन तक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 180 के पार पहुंच गई थी. 2019 के अंतिम दिन तक इस वायरस की चपेट में आए लोगों की संख्या 266 हो गई थी जो साल 2020 के पहले दिन 381 तक पहुंच गई थी. हालांकि चीन की सरकार ने इस मामले में कोई ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है जिसके कारण यह नहीं पता चल पा रहा है कि आखिर इस वायरस की शुरूआत कैसे हुई थी.

खबर की मानें तो शुरूआत में जो 9 लोग इस वायरस की चपेट में आए थे उसमें चार पुरूष और पांच महिलाएं थी और सभी की उम्र 39 से 79 के बीच थी. रिपोर्ट में इस बात की भी आशंक जताई गई है कि चीन के अधिकारियों के पास इस वायरस का पहला मामला काफी पहले ही आ गया हो लेकिन चीन ने उसकी जानकारी छुपाई रखी. बता दें, इस वायरस के कारण अभी तक पूरे विश्व में 5 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके है.

ICMR के वैज्ञानिकों की चेतावनी- भारत के पास हैं 30 दिन, वरना कोरोना ले लेगा भयंकर रूप

नए शोध में दावा- हवा में 3 घंटे और खुली सतहों पर इतने दिन ज़िंदा रहता खतरनाक कोरोनावायरस

First published: 14 March 2020, 19:51 IST
 
अगली कहानी