Home » इंटरनेशनल » Coronavirus: In Brazil it is difficult to stop the deaths, President bought a box of chloroquine
 

Coronavirus: ब्राजील में मौतों को रोकना हुआ मुश्किल, राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने खरीदी क्लोरोक्वीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 May 2020, 14:32 IST

Coronavirus: अमेरिका के बाद अब ब्राज़ील में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है. ब्राज़ील में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 1,179 लोगों की मौत हो हुई है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्राजील से यात्रा पर प्रतिबंध लगाने की बात कही है. ब्राज़ील के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मंगलवार से पहले 12 मई को देश में सबसे ज्यादा 881 लोगों की मौत हुई थी. महामारी ने ब्राजील में अबतक कम से कम 17,971 लोगों की जान ले ली है.

कोरोना वायरस मरीजों के मामले में ब्राजील रूस और अमेरिका के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. अब ब्राजील ने ब्रिटेन को भी पीछे छोड़ दिया है. ब्राजील में कुल 2,71,628 लोगों को पॉजिटिव पाया गया है. मंगलवार को ब्राजील में रिकॉर्ड 17,408 मामले सामने आये. ब्रजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो को अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का वैचारिक सहयोगी माना जाता है और उनकी भी कोरोना वायरस प्रकोप से निपटने के लिए आलोचना हुई है.


राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने बयान दिया था कि कोरोना वायरस से कुछ लोग मरेंगे. इस बयान आलोचना हुई थी. उन्होंने कहा था "मुझे माफ करें, मगर कुछ लोग मरेंगे, वे मरेंगे...यही जीवन है. ट्रैफिक डेथ की वजह से आप कार फैक्ट्री को बंद नहीं कर सकते."

ब्राज़ील के राष्ट्रपति ने पब्लिक मूवमेंट पर प्रतिबंध लगाने से इंकार कर दिया था, उन्होंने इसे अर्थव्यवस्था के लिए हानिकारक बताया था. राष्ट्रपति बोल्सनारो का कहना है कि अंतरिम स्वास्थ्य मंत्री एडुआर्डो पज़ुएलो बुधवार को कोरोना वायरस के इलाज के लिए एंटी मलेरिया दवा क्लोरोक्वीन के उपयोग पर नए दिशानिर्देश जारी करेंगे और देश में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व करेंगे.

एक रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने वेबसाइट ब्लॉग डू मैग्नो को बताया कि पज़ुएलो नए क्लोरोक्वीन दिशानिर्देशों पर हस्ताक्षर करेंगे. बोल्सनारो ने कहा कि उनकी मां 93 साल की हैं और उन्होंने क्लोरोक्वीन का एक डिब्बा अपने पास रखा है, उन्हें इसकी आवश्यकता पड़ेगी. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने घोषणा की थी कि वह क्लोरोक्विन दवा ले रहे हैं. उन्होंने कहा “मैं नहीं चाहता कि लोग यहां आएं और हमारे लोगों को संक्रमित करें. हम ब्राजील को वेंटिलेटर के साथ मदद कर रहे हैं.

लॉकडाउन में घर से घूमने निकला था परिवार, सड़क पर मिले 10 लाख डॉलर

कोरोना वायरस: दुनियाभर में मरने वालों की संख्या तीन लाख 24 हजार के पार, 49 लाख से ज्यादा संक्रमित

First published: 20 May 2020, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी