Home » इंटरनेशनल » Coronavirus in China's economy in crisis, many companies including Facebook ban travel
 

Coronavirus से चीन की अर्थव्यवस्था संकट में, फेसबुक सहित कई कंपनियों ने लगाई यात्रा पर रोक

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 January 2020, 10:15 IST

चीन में कोरोनावायरस के कारण हालात बेहद ख़राब हो चुके हैं. इसका असर चीन की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है. बड़ी संख्या में लोग चीन की यात्रा नहीं कर पा रहे हैं. सोशल मीडिया साइट फेसबुक का कहना है कि उसने अपने कर्मचारियों की चीन यात्रा पर रोक लगा दी है. फेसबुक का कहना है कि यदि किसी कर्मचारी को देश का दौरा करना है, तो उन्हें विशिष्ट अनुमोदन की आवश्यकता है. चीन में स्थित फेसबुक स्टाफ, और जो लोग हाल ही में देश की यात्राओं से लौटे हैं, उन्हें घर से काम करने के लिए भी कहा जा रहा है.

फेसबुक के यात्रा प्रतिबंधों से इसके हार्डवेयर डिवीजन पर असर पड़ने की संभावना है, जो पोर्टल वीडियो चैट हब और ओकुलस वर्चुअल रियलिटी हेडसेट जैसे उपकरण बेचता है. हार्डवेयर को कंपनी की सिलिकॉन वैली कार्यालयों से चीन तक लगातार यात्रा की आवश्यकता होती है, जहां इंजीनियर और प्रबंधक उत्पाद विकास की निगरानी करते हैं.

 

चीन ने मंगलवार को कहा कि कोरोनावायरस से 106 लोगों की मौत हो गई है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने एक बयान में कहा कि चीन में 27 जनवरी तक कुल पुष्टि मामलों की संख्या बढ़कर 4,515 हो गई, जो एक दिन पहले 2,835 थी. संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार को चीन की यात्रा के खिलाफ चेतावनी दी है.

वायरस के कारण वैश्विक शेयरों में गिरावट आई है. तेल की कीमतों में तीन महीने की गिरावट आई और चीन का युआन 2020 में अपने सबसे कमजोर स्तर पर आ गया, क्योंकि निवेशकों ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Coronavirus: केरल के CM विजयन का मोदी को पत्र, कहा- वुहान के लिए करें स्पेशल फ्लाइट की व्यवस्था

चीन के हुबेई प्रांत के स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि 27 जनवरी तक वायरस से 100 लोगों की मौत हो गई थी, एक ऑनलाइन बयान के अनुसार, 76 के पिछले टोल से, प्रांत में पुष्टि के मामलों की संख्या 2,714 हो गई. पीपुल्स डेली के मुताबिक चीन में बीजिंग में पहली बार 106 लोगों की मौत हुई है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन को जो भी मदद की पेशकश की है.

कोरोना वायरस ने चीन में मचाया कोहराम, अबतक 106 लोगों की मौत, 1300 नए मामले सामने आए

First published: 28 January 2020, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी