Home » इंटरनेशनल » coronavirus : India has tremendous ability to fight corona virus, beat diseases like polis: WHO
 

भारत के पास कोरोना वायरस से लड़ने की जबरदस्त क्षमता, पोलियो जैसी बीमारियों को हराया : WHO

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2020, 10:12 IST

coronavirus pandemic : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि भारत में महामारी से निपटने के लिए 30 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में पूर्ण बंद लागू कर दिया गया है क्योंकि भारत के पास महामारी से निपटने की जबरदस्त क्षमता है. WHO ने कहा भारत के पास चेचक और पोलियो के उन्मूलन का अनुभव है. ब्ल्यूएचओ के कार्यकारी निदेशक जे रयान ने कहा कि भारत ने दो महामारियों के उन्मूलन में दुनिया का नेतृत्व किया है.

कोरोना वायरस को लेकर उन्होंने कहा "इसका कोई आसान जवाब नहीं है, यह असाधारण रूप से महत्वपूर्ण है कि भारत जैसे देश दुनिया को वही रास्ता दिखाते हैं जैसा उन्होंने पहले किया है." विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार दुनियाभर में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 3,30,000 को पार कर गई है, जबकि मौतों की संख्या 14,000 से अधिक हो गई है. 

भारत में covid-19 मामलों की संख्या आज 492 हो गई है. पंजाब और महाराष्ट्र में कर्फ्यू लगाया गया है, कुल 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पूर्ण लॉकडाउन लागू किया है. देश में कुल 548 जिलों को कवर किया गया है, ताकि कोरोनोवायरस के प्रसार की जांच की जा सके. इससे पहले रयान ने कहा था कोरोना वायरस  से लड़ने के लिए दुनियाभर के देशों को सिर्फ अपने समाज को लॉकडाउन करना काफी नहीं है. बल्कि सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की भी आवश्यकता है.

माइक रयान ने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में कहा "हमें वास्तव में जिन पर सबसे ज्यादा ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, वे बीमार लोग हैं, जिनके पास अभी वायरस है, उन्हें आइसोलेट करना है, उनके संपर्कों को ढूंढना और उन्हें भी आइसोलेट करना है."

Coronavirus: WHO अधिकारी ने चेताया- सिर्फ लॉकडाउन काफी नहीं, इन बातों पर भी देना होगा ध्यान

First published: 24 March 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी