Home » इंटरनेशनल » Coronavirus is 'out of control', whoever make it first gives everyone without discrimination- United Nations chief
 

COVID-19 हुआ 'आउट ऑफ कंट्रोल', जो भी पहले वैक्सीन बनाये बिना भेदभाव सबको बांटे- UN चीफ

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2020, 12:04 IST

Coronavirus Vaccine : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख (United Nations chief) का कहना है कि COVID-19 महामारी अब नियंत्रण से बाहर चली गई है क्योंकि वायरस ने 10 लाख लोगों की जान ले ली है. महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोरोना वायरस आज सबसे बड़ा वैश्विक खतरा है. गुटेरेस ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय से एक बड़ी अपील करेंगे कि इस वैश्विक संघर्ष में सभी योगदान दें. महासचिव ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आग्रह किया कि वे वायरस को हराने के लिए एकजुट हों, क्योंकि अकेले एक टीका संकट को हल नहीं कर सकता है. उन्होंने जोर देकर कहा कि एक COVID वैक्सीन बनती है तो यह सार्वजनिक रूप से सीमाओं से परे सबसे लिए उपलब्ध होनी चाहिए.

चीन में बच्चों पर होगा ट्रायल

चीनी वैक्सीन निर्माता सिनोवैक बायोटेक (Sinovac Biotech) ने इस महीने के अंत में बच्चों और किशोरों के साथ अपने प्रायोगिक कोरोना वायरस वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की योजना बनाई है. यह ट्रायल पहले से ही वयस्कों पर अंतिम चरण में है. वैक्सीन कैंडिडेट का कहना है कि  तीन से 17 वर्ष की आयु के कुल 552 स्वस्थ प्रतिभागियों यूएस-लिस्टेड सिनोवैक के वैक्सीन की दो खुराक दी जाएगी. इस परीक्षण के उत्तरी चीनी प्रांत हेबै में 28 सितंबर से शुरू होने का अनुमान है.


सिनोवैक के प्रवक्ता ने कहा कि परीक्षण को चीनी नियामक ने पहले ही मंजूरी दे दी है. चीन ने कम से कम 10 हजार नागरिकों को प्रयोगात्मक कोरोना वायरस टीका लगाया है. कार्यक्रम के हिस्से के रूप में वैक्सीन को ब्राजील, इंडोनेशिया और तुर्की में अंतिम चरण के बड़े पैमाने पर परीक्षणों में परीक्षण किया जा रहा है. वैक्सीन निर्माता कंपनी के कर्मचारियों और उनके परिवारों के लगभग 90 फीसदी लोगों को पहले ही या टीका दिया जा चुका है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अब तक के आंकड़ों से पता चलता है कि बच्चों में वायरस आमतौर पर बड़ों की तुलना में माइल्ड होता है, लेकिन बच्चों की गहन देखभाल की आवश्यकता होती है. सिनोवैक ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में वैक्सीन सुरक्षित दिखाई दी है यह वृद्ध लोगों के लिए एंटीबॉडी को प्रेरित करने में सक्षम थी.

Coronavirus Vaccine: ट्रंप के बाद बिल गेट्स ने जताया भरोसा- इस साल के अंत तक आ जाएगी वैक्सीन

First published: 17 September 2020, 11:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी