Home » इंटरनेशनल » Coronavirus is spreading rapidly, killing 25 people so far, affecting more than 830 people
 

तेजी से फैल रहा है Coronavirus, अब तक 25 लोगों की मौत, 830 से ज्यादा प्रभावित

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2020, 10:19 IST

तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस अबतक 25 लोगों की जान ले चुका है. चीन में इस वायरस की चपेट में अबतक 830 से ज्यादा लोग आ चुके हैं. चीन सरकार के नवीनतम आधिकारिक बयान में कहा गया है कि देश के पांच शहरों में इस वायरस से बचने के लिए खास इंतज़ाम किये गए हैं. मध्य चीनी प्रांत हुबेई से 24 लोगों की मौत हो गई है. बीजिंग की सीमा से लगे प्रांत हेबै से एक व्यक्ति की मौत की सूचना मिली है.

सरकार ने कहा कि देश में अन्य 177 लोग गंभीर हैं. शुक्रवार को जापान में वायरस के एक दूसरे मामले की पुष्टि हुई. 40 वर्षीय पुरुष वुहान में रह रहा था. थाईलैंड, दक्षिण कोरिया, ताइवान, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका से भी मामले सामने आए हैं. वुहान सार्वजनिक परिवहन को निलंबित किया गया है.

 

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कोरोनोवायरस को लेकर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध की सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति घोषित करने के लिए अभी भी बहुत जल्दबाजी है. दुनियाभर में पिछले एक दशक में केवल पांच आपातकाल घोषित किए गए हैं. जिनमें 2009 में H1N1 फ्लू महामारी, 2014 में पश्चिम अफ्रीका में एक इबोला का प्रकोप, 2014 में एक पोलियो का प्रकोप, 2016 में ज़ीका वायरस का प्रसारइसमें शामिल है. इस बीच कम से कम 25 छात्र जो वुहान के कॉलेजों में थे वह भारत आ चुके हैं.

एयरएशिया एयरलाइन का कहना है कि सरकार की घोषणा के बाद उसने कोटा किनबालु, बैंकॉक और फुकेत से वुहान तक सभी एयरएशिया उड़ानें अस्थायी रूप से रद्द कर दी गई हैं. एक ट्रैवल एडवाइजरी में एयरलाइन ने कहा गया है कि "एयरएशिया के मेहमान जो वुहान में हैं, उन्हें सरकार और स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा की गई घोषणाओं का पालन करने और सहायता के लिए चीन में अपने संबंधित राजनयिक मिशनों या दूतावासों से संपर्क करने की सलाह दी जाती है." एयरएशिया ने उन यात्रियों को भी तीन विकल्प दिए जो अपनी जो  वुहान से आना चाहते हैं:

कोरोनावायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय अलर्ट, 43 उड़ानों के 9,150 यात्रियों की जांच

First published: 24 January 2020, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी