Home » इंटरनेशनल » Coronavirus Killing more man than women- Reports
 

महिलाओं की तुलना में पुरूषों की जान अधिक ले रहा है कोरोना वायरस !

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2020, 21:04 IST

कोरोना वायरस (Coronavirus)  महामारी के कारण अभी तक पूरे विश्व में 22 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके है. इस वायरस के कारण कई शहरों में लॉक डाउन की स्थिति है. कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में सबसे बड़ी समस्या यही है कि इसका इलाज अभी तक नहीं मिल पाया है. इतना ही नहीं इस महामारी के लक्षण क्या हैं, इसको लेकर भी अभी कुछ स्पष्ट स्थिति नहीं है. अभी तक यह माना जा रहा था कि यह वायरस बच्चों को अपनी चपेट में व्यस्कों की तुलना में कम लेता है. वहीं अब एक यह बात सामने आ रही है कि कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद जान गंवाने वालों में महिलाओं की तुलना में पुरूष अधिक है.

गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन (China) के वुहान (Wuhan) शहर से फैले इस वायरस ने चीन में जितने लोगों की जान ली उसमें महिलाएं, (Women's) पुरूषों के मुकाबले कम थी. रिपोर्ट के अनुसार चीन में देखा गया कि इस वायरस के कारण अपनी जान गंवाने वालों पुरूषों की संख्या 2.8% प्रतिशत थी जबकि 1.7% महिलाओं ने ही अपनी जान गंवाई थी. इतना ही नहीं चीन के बाद इस वायरस ने अपना सबसे ज्यादा असर जिन देशों में दिखाया है इटली, ईरान,फ्रांस,जर्मनी, दक्षिण कोरिया और स्पेन में भी यही देखा गया है. 

इटली में इस वायरस के कारण अभी तक पांच हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं जिसमें मरने वालों में पुरूष 71 फीसदी हैं जबकि स्पेन ने जो डाटा रिलीज किया हैं उसके अनुसार जिन लोगों की जान इस वायरस से कारण गई हैं उसमें पुरूषों की संख्या महिलाओं के मुकाबले दो गुनी है. वहीं डॉक्टरों को भी यह नहीं पता कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है.

हालांकि एक चौकानें वाली बात और इस रिपोर्ट में बताई गई है. दरअसल, रिपोर्ट में दक्षिण कोरिया और इटली का हलावा देकर कहा गया है कि यहां पर कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों में महिलाओं की संख्या ज्यादा हैं लेकिल वो इस वायरस से जंग जीतने में सफल हो रही हैं.

पहले यह माना जा रहा था कि महिलाओं की तुलना में पुरूष अधिक सिगरेट (Smoke) पीते हैं तो ऐसे में उनके फेफड़े पहले से ही कमजोर होते हैं और कोरोना वायरस इंसानों के फोफड़ों पर सीधा असर करता हैं, ऐसे में पुरूष इस वायरस की चपेट में अधिक आते हैं. लेकिन इटली जहां कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा मौते हुई हैं वहां पर 28 फीसदी पुरूष स्मोक करते हैं जबकि 19 फीसदी महिलाएं धुम्रपान करती है, लेकिन वहां पर मौत का आंकड़ा इतना क्यों हैं इसको लेकर स्थिति अभी साफ नहीं हैं. 

बता दें, रिपोर्ट में जिन आंकड़ो का हवाला दिया गया है वो सभी सात देशों ने जो जानकारी दी है उसके आधार पर तैयार की गई है जबकि कोरोना वायरस 170 से अधिक देशों में फैल चुका है, ऐसे में जब बाकी के देश अपने यहां पर जान गंवाने वाले लोगों का आंकड़ा देंगे तो शायद स्थिति कुछ साफ हो पाएगी.

भारत के पास कोरोना वायरस से लड़ने की जबरदस्त क्षमता, पोलियो जैसी बीमारियों को हराया : WHO

First published: 26 March 2020, 20:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी