Home » इंटरनेशनल » coronavirus: let the world recover, there is still time: WHO
 

coronavirus: दुनिया संभल जाये, कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए अभी भी वक्त है : WHO

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2020, 10:12 IST

विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख का कहना है कि COVID-19 महामारी से निपटने के लिए दुनियाभर की सरकारों को टाइम बर्बाद करने के बजाय इससे लड़ने पर ध्यान देना चाहिए. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घिबेयियस ने कहा "हमने अवसर की पहली खिड़की को गंवा दिया है. इसपर एक्शन लेने का समय एक महीने पहले था." WHO प्रमुख ने बीमारी के खिलाफ दुनिया को नसीहत दी. टेड्रोस ने कहा कि अब दुनिया के पास दूसरा मौका है, क्योंकि 150 देशों में 100 से भी कम मामले दर्ज हैं और अभी भी तैयारी के लिए समय है.

WHO का कहना है कि कुछ देश कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए सराहनीय काम कर रहे हैं. उसने कहा दुनियाभर में कोरोना से लड़ने के लिए काम किया जा रहा है जबकि कई देश WHO के साथ मिलकर इसके वैक्सीन पर काम कर रहे हैं. मंगलवार को WHO के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दुनिया के देशों को अपनी स्वास्थ्य प्रणाली में सुधार की सख्त आवश्यकता है. उन्होंने कहा भारत इस लड़ाई में दुनिया की अगुवाई कर सकता है.  

उन्होंने कहा ''जिन लोगों ने लॉकडाउन का आदेश दिया है, उन्होंने बीमारी को भगाने के लिए खुद का समय जीता है''. टेड्रोस ने कहा कि इस तरह के सख्त नियम सामाजिक और आर्थिक लागतों को चुकाते हैं. किसी भी देश की जरूरत सिर्फ स्कूलों और व्यवसायों को फिर से बंद करने की होती है.

WHO के महामारी विज्ञानी मारिया वान केरखोव ने कहा कि स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को दुनिया भर में सुरक्षात्मक गियर की कमी का सामना करना पड़ रहा है. जो लोग बीमार नहीं हैं, उन्हें मास्क की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा अगर इस महामारी से कोई सबक मिलता है, तो यह है कि हमें मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों की आवश्यकता है.

coronavirus : उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस का एक भी मामला नहीं, दुनिया को किम जोंग पर शक

कोरोना वायरस से अब तक दुनियाभर में 471,417 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि  21,295 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया के जिन देशों में सबसे ज्यादा मौत हुई है उनमे इटली, चीन और स्पेन हैं. भारत में भी 10 से ज्यादा मौतों के साथ संक्रमितों का आंकड़ा 600 के पार पहुंच चुका है. 

First published: 26 March 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी