Home » इंटरनेशनल » Coronavirus: Not a single case of corona virus in North Korea, the world suspects Kim Jong
 

coronavirus : उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस का एक भी मामला नहीं, दुनिया को किम जोंग पर शक

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2020, 9:09 IST

coronavirus: उत्तर कोरिया के अधिकारियों ने देश में कोरोना वायरस के टेस्ट को बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहातया की मांग की है. उत्तर कोरिया की सीमाएं कोरोना वायरस की शरुआत करने वाले चीन और प्रभावित उत्तर कोरिया से मिलती हैं. लेकिन उसका कहना है कि वह अभी इस महामारी से बचा हुआ है. उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने वायरस को रोकने के लिए जनवरी में सीमाओं को सील करके व्यापार और पर्यटन को रोक दिया.

जानकारों का कहना है उत्तर कोरिया के लिए यह  पर्याप्त नहीं है. कोरोनावायरस पर अंतर्राष्ट्रीय ध्यान केंद्रित करने के साथ उत्तर कोरिया ने हाल के हफ्तों में अपने मिसाइल विकास और सैन्य अभ्यास को दोगुना कर दिया. हालांकि कुछ अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों को उत्तर कोरिया के इस दावे पर संदेह है कि वहां कोरोनोवायरस का एक भी मामला नहीं है.

फरवरी के अंत के जब उत्तर कोरियाई सैनिकों ने सैन्य अभ्यास किया और कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया, तो मीडिया की तस्वीरों में सामने आया कि सैनिक वहां मास्क नहीं पहने हुए थे. राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका 140 से अधिक देशों के साथ कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए काम कर रहा है और वह ईरान और उत्तर कोरिया की मदद करने के लिए तैयार है.

एक अखबार के संपादकीय में कहा गया है कि "मौजूदा स्थिति के तहत जो COVID-19 के खिलाफ अभियान को तेज करता है, यह एक महत्वपूर्ण राजनीतिक मामला है कि सभी लोगों को राज्य आपातकाल विरोधी महामारी प्रणाली के तहत निर्धारित मानकों और आदेशों का पालन करना चाहिए. सहायता संगठनों ने चेतावनी दी है कि उत्तर कोरिया की स्वास्थ्य व्यवस्था बेहद कमज़ोर है, जो अक्सर नागरिकों की दैनिक जरूरतों को पूरा करने में विफल रहती है.

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के बीच क्या है पाकिस्तान का हाल, यहां जानिए पीड़ित और मौतों का आंकड़ा

First published: 26 March 2020, 9:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी