Home » इंटरनेशनल » coronavirus: Now the highest cases of corona virus in America, friendship extended towards China
 

अब अमेरिका बना कोरोना वायरस का नया हॉटस्पॉट, सामने आये सबसे ज्यादा मामले

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 March 2020, 9:11 IST

coronavirus: कोरोना वायरस मरीजों के मामले में अमेरिका सबसे टॉप पर पहुंच गया गया है. जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय द्वारा चलाए गए एक ट्रैकर के अनुसार 85,594 मामलों के साथ अमेरिका ने इटली को कोरोना वायरस के मामले में पीछे छोड़ दिया है. हालांकि ट्रंप ने इस पर संदेह जताते हुए कहा "आपको नहीं पता कि चीन में क्या संख्या हैं."

ट्रंप ने कहा कि वह और चीनी राष्ट्रपति शी वैश्विक महामारी पर चर्चा करेंगे और जोर देकर कहा कि उनका बहुत अच्छा संबंध है."इससे पहले ट्रंप ने बार-बार COVID-19 को 'चीनी वायरस' कहा था जिसकी चीन ने बड़ी आलोचना की थी. ट्रंप का कहना है कि वह अब पीछे हट रहे हैं. क्योंकि पहले चीन के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने आरोप लगाया था कि कोरोना वायरस को अमेरिकी सैनिकों द्वारा चीन लाया गया था.

भारत में एक दिन में सबसे ज्यादा मामले

नए कोरोना वायरस से दुनियाभर में मौत का आंकड़ा 24000 के पार पहुंच गया है. जबकि 532,224 संक्रमित हैं. सबसे ज्यादा 8,215 मौत इटली में हुई है, जबकि स्पेन में 4,365 और अमेरिका में 1,300 मौतें हो चुकी हैं. गुरुवार को भारत में कोरोना वायरस से 8 लोगों की मौत की खबर है, जबकि 88 मामले सामने आये हैं. यह अभी अभी तक एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

 

आंकड़ों के अनुसार भारत में 647 पुष्ट मामले हैं, उनमें से ज्यादातर महाराष्ट्र 121 और केरल 110 में हैं. मेडिकल एजुकेशन एंड ड्रग्स डिपार्टमेंट महाराष्ट्र के एक विश्लेषण में कहा गया है कि संक्रमित मामलों के 54 फीसदी मामलों में लोगों का विदेश यात्रा का इतिहास था, जबकि 29 फीसदी वे थे जो संक्रमितों के संपर्क में आए थे.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि वायरस के खतरनाक सामुदायिक प्रसारण स्तर पर पहुंचने का अभी कोई सबूत नहीं है. गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.7 लाख करोड़ रुपये के एक बड़े राहत पैकेज की घोषणा की, जिसका उद्देश्य बड़े पैमाने पर समाज के सबसे कमजोर वर्गों को राहत देना है.

coronavirus : उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस का एक भी मामला नहीं, दुनिया को किम जोंग पर शक

Coronavirus: 10 लाख आबादी वाले रोहिंग्या शिविर में घुसा कोरोना तो जंगल की आग की तरह फैलेगा

First published: 27 March 2020, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी