Home » इंटरनेशनल » Coronavirus: Oxford Vaccine might Came in 6 Weeks or 42 days
 

Coronavirus: खुशखबरी! अगले 42 दिनों के अंदर आ सकती है ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 August 2020, 21:40 IST

कोरोना वायरस (Coronavirus) के असर के कारण पूरी दुनिया में अभी तक 2 करोड़ 85 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 8 लाख 50 हजार से अधिक लोग इस वायरस के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं. इस वायरस के कारण भारत विश्व के सबसे प्रभावित देशों में बना हुआ है. भारत में रोजाना 70 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं और आने वाले दिनों में स्थिति बेहतर होगी, इसको लेकर कोई उम्मीद नहीं है.

भारत ही नहीं ब्रिटेन (UK) में भी सर्दियों में सरकार की एक रिपोर्ट में सभी स्थितियों का आकलन करने के बाद 85 हजार से अधिक लोगों की मौत की आशंका जताई गई है. पूरा विश्व में इस वायरस के असर के कारण हाहाकार मचा हुआ है, लेकिन कोई यह नहीं जानता कि इस वायरक की वैक्सीन कब तक उपलब्ध हो पाएगी. वहीं अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आने वाले 42 दिनों में कोरोना वायरस की वैक्सीन आ सकती है.


एक्सप्रेस.को.यूके की रिपोर्ट के अनुसार, संडे एक्सप्रेस से बात करते हुए ब्रिटेन की सरकार के एक व्यक्ति ने बताया कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और इंपेरियल कॉलेज लंदन मिलकर जो वैक्सीन बना रही है और जिसका पूरे विश्व को बेसब्री से इंतजार हैं, वो जल्द ही बाजार में आ सकती है क्योंकि वो वैक्सीन को तैयार करने के बेहद करीब पहुंच गए हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में वैक्सीन के उत्पादन की सभी औपचारिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और जैसे ही वैज्ञानिकों की तरफ से इसको लेकर हरी झण्डी मिलती है, ब्रिटेन की सरकार वैक्सीन तैयार करने में लग जाएगी. हालांकि, ब्रिटेन सरकार का कोई भी मंत्री इसको लेकर अभी कुछ नहीं बोल रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार, इस व्यक्ति ने बताया कि सबसे अच्छी स्थिति में वैक्सीन 42 दिनों के अंदर आ सकती है और दावा किया गया है कि अगर इसमें थोड़ा समय लगता है तो कहा जा सकता है कि वैज्ञानिक वैक्सीन के काफी करीब पहुंच गए है. इस रिपोर्ट में इस बात की उम्मीद जताई गई है कि क्रिसमस तक कोरोना वायरस को लेकर गुड न्यूज मिल सकती है.

कोरोना वायरस सर्दी में ले सकता है विकराल रूप, अकेले ब्रिटेन में 85 हजार लोगों की मौत की आशंका

First published: 30 August 2020, 20:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी