Home » इंटरनेशनल » Coronavirus: PM Modi offers help to Chinese President Xi Jinping, death toll cross 900
 

Coronavirus: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पत्र लिखकर PM मोदी ने दिया मदद का ऑफर

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2020, 9:57 IST

कोरोना वायरस (Coronavirus) से मरने वालों का आंकड़ा 900 के पार जा चुका है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को सहायता प्रदान करने के लिए भारत की तत्परता से अवगत कराया है. कोरोनावायरस ने चीन में 37,000 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है. शी को लिखे पत्र में मोदी ने राष्ट्रपति और राष्ट्रपति को इस दुःख की घडी में एकजुटता दिखाने की अपील की है.

केंद्र सरकार ने ताजा नोटिफिकेशन में सर्जिकल मास्क और दस्ताने को प्रतिबंधित निर्यात वस्तुओं की सूची से हटा दिया है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि रविवार को 97 मौतों और घातक संक्रमण के 3,062 नए मामलों की पुष्टि हुई है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक रविवार को 3,281 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. हुबेई में अब तक 630 से अधिक लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है.

 

एक रिपोर्ट के अनुसार विदेश व्यापार महानिदेशालय ने कहा सर्जिकल मास्क, डिस्पोजेबल मास्क और NBR दस्तानों को निर्यात की अनुमति दी गई है. भारतीय फार्मा कंपनियां वस्तुओं की सप्लाई पर करीब से नजर रख रही है. भारतीय फार्मास्युटिकल एलायंस के महासचिव सुदर्शन जैन ने कहा "केंद्र स्थिति से निपटने के लिए एकीकृत तरीके से काम कर रहा है."

एक अन्य मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने अगले 15 दिनों के दौरान केरल के चार हवाई अड्डों कालीकट, कन्नूर, त्रिवेंद्रम, और कोचीन से बाहर निकलने वाले चालक दल के लिए प्री-फ़्लाइट श्वासनली (बीए) परीक्षण रोक दिया है. हालांकि इन हवाई अड्डों से प्रस्थान करने वाले चालक दल को उड़ान के बाद जहां वह उतरने हैं वहां परिक्षण से गुजरना होगा.

चीन के वित्त मंत्रालय ने कहा कि रविवार को सरकार ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए 10.26 बिलियन डॉलर का आवंटन किया है. चीन के केंद्रीय बैंक ने कहा कि वह वायरस से लड़ने में शामिल व्यवसायों की मदद करने के लिए अगले सप्ताह 43 बिलियन डॉलर देगा.

coronavirus लाने वाले देशों में भारत भी आगे, थाईलैंड, जापान टॉप पर : स्टडी

First published: 10 February 2020, 9:47 IST
 
अगली कहानी