Home » इंटरनेशनल » coronavirus: The city wuhan where Born coronvirus, lifting lockdown
 

जिस शहर में पैदा हुआ खतरनाक कोरोना वायरस, वहां हटाया जा रहा है लॉकडाउन

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2020, 16:04 IST

चीनी शहर वुहान, जहां कोरोनोवायरस (CORONAVIRUS) का प्रकोप पहली बार सामने आया था, वहां से अब चीन ने लॉकडाउन (lockdown) हटाना शुरू कर दिया है. दो महीने पहले वुहान में मेट्रो सेवाओं और यहां की सीमाओं को बंद किया गया था. अब वहां स्थितियां सामान्य हो रही हैं और लोगों को फिर से एक दूसरे से मिलने की अनुमति मिल रही है. दो महीने के लिए देश के बाकी हिस्सों से कट-ऑफ होने के बाद वुहान को फिर से खुला है. वुहान से चला कोरोना वायरस अब 200 से अधिक देशों में फैल चुका है.

शनिवार की सुबह शहर में आने वाली पहली हाई-स्पीड ट्रेनों में से एक 19 वर्षीय छात्र गुओ लियांगकाई ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स से कहा "यह मुझे बहुत खुशी देता है कि मैं अपने परिवार को देख सकता हूं." परिवार ने कहा "हम गले मिलना चाहते थे लेकिन यह खास वक्त है इसलिए हम गले नहीं मिल सकते''. वुहान से 11 मिलियन लोगों को शहर में प्रवेश करने या छोड़ने से रोकने के लिए कठोर उपाय किए गए थे. सभी परिवार अपने घरों तक ही सीमित थे. बस और टैक्सी सेवाएं बंद थीं, और केवल आवश्यक दुकानों को खुला रहने दिया गया था.


अब मामले ना के बराबर 

रिपोर्ट के अनुसार 35 साल के जांग यूलुन ने कहा, "मुझे लगता है कि काम का फिर से शुरू होना एक तरह की उम्मीद जगाता है. यह कम से कम दिखाता है कि चीन विजेता है." चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि 54 नए कोरोनोवायरस मामले शुक्रवार को रिपोर्ट किए गए, जिनमें सभी बाहर से आने वाले मामले थे. आयोग ने कहा कि चीन में अब 81,394 मामले हैं, जिसमें मरने वालों की संख्या तीन से बढ़कर 3,295 हो गई है.

BBC

वुहान में चीन के कोरोनोवायरस मामलों का लगभग 60 फीसदी हिस्सा है, लेकिन हाल के हफ्तों में इनमें तेजी से गिरावट आती है. यह एक संकेत है कि उपाय काम कर रहे हैं. वुहान में वायरस के आखिरी मामले की पुष्टि सोमवार को हुई. अमेरिका के साथ, इटली और स्पेन और अन्य देश अब बढ़ते संक्रमण से जूझ रहे हैं, चीन आयातित मामलों से उत्पन्न जोखिम पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. क्योंकि अधिकांश चीनी घर लौट रहे हैं.

Coronavirus : ...तो क्या इटली में लोगों को कोरोना वायरस ने नहीं मारा !

दुनियाभर में अब इतनी है संक्रमितों की तादाद

First published: 28 March 2020, 16:01 IST
 
अगली कहानी