Home » इंटरनेशनल » Coronavirus: UK PM Boris Johnson's condition worsens, ICU shifts
 

Coronavirus: ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन की हालत बिगड़ी, ICU में किया गया शिफ्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 April 2020, 9:04 IST

कोरोना वायरस (coronavirus) पॉजिटिव पाए जाने के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को सुरक्षित देखभाल के लिए इंटेंसिव केयर (ICU) में शिफ्ट किया गया है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार उन्हें उनकी मेडिकल टीम की सलाह पर ICU में रखा गया है. 55 वर्षीय प्रधानमंत्री जॉनसन में ज्यादा कोरोना वायरस के लक्षण दिखने के बाद रविवार शाम को लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल में भर्ती कराया गया था. हालांकि उन्हें वेंटिलेटर पर नहीं रखा गया है.

जॉनसन के स्वास्थ्य में अचानक आयी गिरावट के बाद उनकी पार्टी और विपक्ष के कई नेताओं ने अपना समर्थन दिया है. ब्रिटेन में अबतक 5,000 से अधिक लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है. डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा " दोपहर को प्रधानमंत्री की हालत खराब हो गई है और उनकी मेडिकल टीम की सलाह पर उन्हें अस्पताल में इंटेंसिव केयर यूनिट में ले जाया गया है. अगर उन्हें वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है, तो उन्हें वेंटीलेटर पर रखा जायेगा. कहा गया है कि यह कदम मेडिकल रिपोर्ट में बदलाव के बाद एहतियात के तौर पर उठाया गया है. 


सेल्फ आइसोलेशन के दौरान जॉनसन में कोरोना वायरस के लक्षण हल्के थे लेकिन अब उनमे बदलाव देखा गया है. प्रधानमंत्री के प्रवक्ता ने कहा है कि जॉनसन ने अस्पताल में आरामदायक रात बिताई, लेकिन जॉनसन को ऑक्सीजन दिए जाने की रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की. अधिकारी अब उसके लक्षणों को मामूली नहीं बता रहे हैं. विदेश सचिव डोमिनिक राब ने कहा "सरकार का काम जारी रहेगा और प्रधानमंत्री सेंट थॉमस अस्पताल में एक शानदार टीम के साथ सुरक्षित हाथों में हैं''.

सबसे पहले 27 मार्च को प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि वह कोरोना संक्रमित हैं और उस समय वे खांसी और बुखार सहित हल्के लक्षणों से पीड़ित थे. उस समय उन्होंने वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोरोना वायरस प्रकोप के दौरान देश की प्रतिक्रिया को जारी रखने और कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लोगों से कहा था.

COVID-19 का अनोखा मामला, इंसान से चिड़ियाघर का बाघ हुआ कोरोना पॉजिटिव

First published: 7 April 2020, 8:59 IST
 
अगली कहानी