Home » इंटरनेशनल » Coronavirus: US is close to making Coronavirus vaccine: President, Donald Trump
 

Coronavirus: राष्ट्रपति ट्रंप का दावा- अमेरिका कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने के करीब

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 April 2020, 11:12 IST

कोरोना वायरस (coronavirus) से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका ने दावा किया है कि वह कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने के बेहद करीब है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कोरोना वायरस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि "हम एक वैक्सीन के बहुत करीब हैं." दुनियाभर में अमेरिका, जर्मनी, ब्रिटेन और चीन में वैक्सीन टेस्ट किये जा रहे हैं. इस दौरान उपराष्ट्रपति माइक पेंस और व्हाइट हाउस कोरोना वायरस टास्कफोर्स के को-ऑर्डिनेटर देवबर बीरक्स भी वहां मौजूद थे. ट्रंप ने कहा ''इस पर काम करने के लिए हमारे पास कई ब्रिलिएंट लोग हैं''.

उन्होंने कहा "दुर्भाग्य से हम टेस्ट के बहुत ज्यादा करीब नहीं हैं क्योंकि जब परीक्षण शुरू होता है तो इसमें कुछ समय लगता है, लेकिन हम इसे पूरा कर लेंगे." एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी सरकार के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथोनी फौसी ने पहले कहा था कि वैक्सीन के इस्तेमाल करने में कम से कम 12 से 18 महीने लगेंगे. अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि एक वैक्सीन तैयार होने में कम से कम 12 से 18 महीने लगते हैं.


Coronavirus: 24 अप्रैल- दुनियाभर में मौत का आंकड़ा 2 लाख के करीब, भारत में 23,000 से ज्यादा केस

ट्रंप के बाद उप-राष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि डेटा लगातार दिखा रहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ अमेरिकी लड़ाई में सफलता मिल रही है''. उन्होंने कहा ''कई अमेरिकी राज्यों में कोरोना वायरस बीमारी अपने चरम पर है. लेकिन "अगर हम प्रयास जारी रखते हैं तो हमें विश्वास है कि गर्मियों की शुरुआत तक हम बेहतर स्थिति में होंगे''. उपराष्ट्रपति ने कहा कि पूरे अमेरिका में 4.93 मिलियन कोरोनोवायरस टेस्ट पूरे किए जा चुके हैं. जबकिकमर्शियल लैब्स ने कल 100,000 टेस्ट पार कर लिए हैं.

Coronavirus : विदेशों में फंसे छात्र 3 मई तक का करें इंतज़ार- विदेश राज्य मंत्री

Coronavirus: अमेरिका ने रोका WHO का फंड तो चीन ने दान किये अतिरिक्त 30 मिलियन डॉलर

First published: 24 April 2020, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी