Home » इंटरनेशनल » coronavirus: US wants to send its team for investigation inside China to know the truth
 

coronavirus : सच जानने के लिए अमेरिका भेजना चाहता है चीन के अंदर अपनी जांच टीम

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 April 2020, 10:30 IST

Coronavirus: अमेरिका का कहना है कि कोरोना वायरस की जांच के लिए वह चीन में विशेषज्ञों की एक टीम भेजना चाहता है. एक दिन पहले ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीजिंग को इस बात की चेतावनी दी थी कि अगर जानबूझकर चीन इसका जिम्मेदार हुआ तो इसके परिणाम भुगतने होंगे. COVID-19 ने दुनियाभर में 165,000 से अधिक लोगों की जान ले ली है. जिसमें अमेरिका के 41,000 से अधिक लोग शामिल हैं. रविवार को व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रंप ने कहा कि वह चीन से खुश नहीं हैं. चीन पर पारदर्शिता नहीं रखने का भी आरोप है.

ट्रंप ने कहा ''हमने चीन से काफी समय पहले बात की थी. हम अंदर जाना चाहते हैं. हम देखना चाहते हैं कि क्या हो रहा है लेकिन हमें नहीं बुलाया गया''. अमेरिका ने इस बात की जांच शुरू की है कि क्या 'वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी' से यह घातक वायरस फैला था. अमेरिका ने चीन द्वारा कोरोना वायरस बीमारी से निपटने पर पारदर्शिता के मामले में निराशा व्यक्त की है. ट्रंप ने कहा कि जांच के आधार पर, हम यह पता लगाने जा रहे हैं.


अमेरिका और चीन के बीच कोरोना वायरस के प्रसार पर लंबे समय से बहस हो रही है. दोनों देश एक दूसरे पर इस वायरस को फ़ैलाने का आरोप लगा रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने इसे चीनी वायरस कहा था, जिसके बाद चीन ने अपना विरोध जाहिर किया था. चीन ने आरोप लगाया था कि वुहान में अमेरिकी सेना इस वायरस को लायी थी. क्या कोरोना वायरस कृत्रिम है, इसको लेकर दुनियाभर में बहस हो रही है. 

उधर अमेरिका में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी ने कहा कि ट्रंप ने झूठा दावा किया है कि उन्होंने चीन से यात्रा पर प्रतिबंध लगाकर कार्रवाई की है. अमेरिका में COVID-19 मौतों की संख्या 41,000 को पार कर गई और और 764,000 लोग संक्रमित हैं. अमेरिका में घातक COVID-19 के उपकेंद्र न्यूयॉर्क में 2,42,000 मामले हैं और अब तक 17,600 से अधिक लोग मारे गए हैं. इसने आठ दिनों की अवधि में नए मामलों में 50 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है.

राष्ट्रपति ट्रंप का चीन पर फूटा गुस्सा, कहा- कोरोना का जिम्मेदार निकलने पर भुगतेगा बड़े परिणाम

लॉकडाउन के दौरान कनाडा के नोवा स्कॉटिया में गोलीबारी, 16 लोगों की मौत

First published: 20 April 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी