Home » इंटरनेशनल » Coronavirus Vaccine : Officials' advice- Do not drink alcohol for two months after taking this corona vaccine
 

अधिकारियों की सलाह- इस कोरोना वैक्सीन को लेने के बाद दो महीने तक न पिएं शराब, वरना हो सकता है खतरनाक

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 December 2020, 16:10 IST

Coronavirus Vaccine: दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस वैक्सीन लोगों को दी जा रही है. साथ ही टीकाकरण को लेकर अलग-अलग अडवाइजरी भी पेश की गई है. अब तक जिन वैक्सीन कैंडिडेट अग्रणीय माना जा रहा है, उनके फाइजर, मॉडर्ना अस्ट्राजेनेका और रूसी वैक्सीन स्पुतनिक शमिल है. रूस ने अपनी वैक्सीन को बेहद प्रभावी बताया है. हालांकि जानकर इस वैक्सीन की ट्रायल्स पर सवाल उठा चुके हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार रूसी अधिकारियों ने स्पुतनिक वी (Sputnik V) वैक्सीन शॉट लगने के बाद नागरिकों को दो महीने तक शराब पीने से बचने की सलाह दी है. कहा गया है कि स्पुतनिक वी कोरोना वायरस वैक्सीन लेने वाले लोगों को 42 दिनों के दौरान अतिरिक्त सावधानियों का पालन करना होगा.


हालही में रूस के डिप्टी पीएम गोलिकोवा ने TASS न्यूज एजेंसी को दिए एक इंटरव्यू में कहा "रूसियों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना होगा, फेस मास्क पहनना होगा, सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करना होगा, कॉन्टैक्ट्स को कम करना होगा और शराब पीने या इम्यूनोसप्रेसेन्ट ड्रग्स लेने से बचना होगा."

एक अधिकारी ने कहा कि "यह शरीर पर एक तनाव है. अगर हम स्वस्थ रहना चाहते हैं और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया चाहते हैं, तो शराब न पीएं." विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार रूस दुनिया में प्रति व्यक्ति शराब का चौथा सबसे बड़ा उपभोक्ता है. औसत रूसी एक वर्ष में 15.1 लीटर शराब का सेवन करता है. रूसी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार देश का अनुमान है कि 100,000 लोगों को पहले ही टीका लगाया जा चुका है.

रूस ने मास्को में पिछले सप्ताह के अंत में अपना टीकाकरण शुरू किया था. स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि स्पुतनिक वी का टीका 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी है. न्यूयार्क पोस्ट के अनुसार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कथित तौर पर इसे लेने से इनकार कर दिया. पश्चिमी विशेषज्ञों ने इस बात पर संदेह व्यक्त किया है कि तेज गति से वैक्सीन विकसित की गई थी और रूस ने शॉट के लिए अपने दावों का समर्थन करने के लिए कोई डेटा प्रदान नहीं किया है.

Year Ender 2020 : साल 2020 में कैसी रही भारत के 20 सबसे अमीर लोगों की कमाई, यहां है पूरी लिस्ट

भारत में पिछले 24 घंटे में COVID19 के 23,068 नए मामले आने के बाद कुल पाॅजिटिव मामलों की संख्या 1,01,46,846 हो गई है. 336 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,47,092 है. अब देश में सक्रिय मामलों की संख्या अब 2,81,919 हो गई है. 24,661 डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 97,17,834 हुई.

Year Ender 2020 : महामारी के बीच कंपनी मालिक ने 50 कर्मचारियों को बांट दिए 233 मिलियन डॉलर के शेयर

First published: 25 December 2020, 15:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी