Home » इंटरनेशनल » coronavirus vaccine: Us President Donald Trump tweet Good News On Coronavirus Vaccines
 

Coronavirus Vaccine: कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर आई अब तक की सबसे अच्छी खबर, डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर दुनिया को चौंकाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 July 2020, 21:53 IST

Coronavirus Vaccine: चीन (China) के वुहान (Wuhan) शहर से फैला कोरोना वायरस (Coronavirus) पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रहा है. इस वायरस से अभी तक 1 करोड़ 33 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 5 लाख 78 हजार से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. बात अगर भारत की करें तो हमारे यहां 9 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 24 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

दुनिया भर के वैज्ञानिक इस वायरस की वैक्सिन (coronavirus vaccine) पर काम कर रहे हैं लेकिन किसी को भी अभी सफलता हाथ नहीं लगी है. हालांकि, कई जगह से अच्छी खबर भी आ रही है. वहीं दूसरी तरफ कोरोना वायरस के असर से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने कोविड वैक्सीन को लेकर बड़ी घोषणा कर दी है. बुधवार को डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा,"वैक्सीन पर अच्छी खबर है."


Coronavirus : दिल्ली में कोरोना वायरस से अकेले लड़ते तो हार जाते, सब मिलकर कर रहे हैं काम- केजरीवाल

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति के इस ट्वीट को अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना इंक की वैक्सीन mRNA-1273 के सफल ट्रायल में जोड़कर देखा जा रहा है. मॉडर्ना इंक की वैक्सीन को लेकर दावा किया जा रहा है कि उसका पहला परिक्षण सफल हुआ है. वैज्ञानिकों के अनुसार, यह वैक्सीन लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा रही है. कहा जा रहा है कि वैक्सीन का ट्रायल अब फाइनल स्टेज में है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 27 जुलाई के आसपास 30 हजार से अधिक लोगों पर इस वायरस का ट्रायल किया जाएगा और उसके परिणामों से पता चलेगा कि क्या यह वैक्सीन कोरोना वायरस के असर को रोकने में प्रभावशाली है या नहीं. बता दें, इस वैक्सीन का पहला ट्रायल 45 लोगों पर किया गया था.

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, जिन 45 लोगों पर ट्रायल किया गया उन लोगों के रक्त में वायरस के संक्रमण को खत्म करने वाली एंटीबॉडी विकसित हो गईं और इनका स्तर वैसे ही है जो कोरोना वायरस को मात देने वाले लोगों की शरीर में पाई गई है.

Corona Virus Update: दुनियाभर में मरने वालों की संख्या हुई पांच लाख 81 हजार, भारत में 9.37 लाख संक्रमित

First published: 15 July 2020, 21:25 IST
 
अगली कहानी