Home » इंटरनेशनल » coronavirus: Where was the coronavirus born? India joins 62 countries in WHO to get answers
 

कहां पैदा हुआ कोरोना वायरस ? जवाब पाने के लिए WHO में 62 देशों के साथ भारत भी शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2020, 9:16 IST

Coronavirus : दुनियाभर में कई दशों में लाखों लोगों को अपनी चपेट में लेने वाले कोरोना वायरस की उत्पत्ति कहां से हुई और यह कैसे फैला, ऐसे कई सवालों के जवाब खोजने के लिए भारत उन 62 देशों में शामिल हो गया है, जिन्होंने विश्व स्वास्थ्य सभा में यह प्रस्ताव रखा है. चीन और अमेरिका इस प्रस्ताव का हिस्सा नहीं हैं. यह प्रस्ताव 27 सदस्यीय यूरोपीय यूनियन सहित 35 देशों द्वारा उठाए गए सात-पृष्ठ के मसौदा प्रस्ताव का हिस्सा है. डब्ल्यूएचओ की 73वीं विश्व स्वास्थ्य सभा (डब्ल्यूएचए) में सोमवार को इस मसौदे को रखा जायेगा.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में से तीन द्वारा इसका समर्थन किया जा रहा है. यूके, रूस और फ्रांस, जापान, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और तुर्की इसमें शामिल हैं. पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, मालदीव और अफगानिस्तान संकल्प के हस्ताक्षरकर्ता नहीं हैं. सार्क देशों से केवल बांग्लादेश और भूटान ने हस्ताक्षर किए हैं. यह पहली बार है जब भारत ने वायरस की उत्पत्ति पर एक अंतर्राष्ट्रीय फोरम में एक स्टैंड लिया है. अब तक भारत का कहना था कि वह कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है और संकट खत्म होने के बाद इस मुद्दे पर फिर से विचार करेगा.


माना जाता है कि यह वायरस चीन के वुहान से उत्पन्न हुआ था, जहां कोविड-19 के पहले मामले की सूचना मिली थी. चीन ने हाल ही में संकेत दिया था कि वह उचित समय पर इसकी समीक्षा का समर्थन कर सकता है, लेकिन वायरस की उत्पत्ति पर राजनीतिकरण को गलत बताया. अमेरिका लगातार चीन पर कोरोना वायरस पर जानकारी जानकारी छिपाने का आरोप लगा रहा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने डब्ल्यूएचओ पर चीन का पक्ष लेने का भी आरोप लगाया गया था और उसपर चीन के पीआर की तरह काम करने का आरोप लगाया था. कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहे दुनिया के 213 देशों में अब तक 48 लाख 1,875 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से तीन लाख 16 हजार 671 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनियाभर में 18 लाख 58 हजार 169 लोग ठीक भी हुए है.

COVID-19: दुनियाभर में अब तक तीन लाख 16 हजार से ज्यादा मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 48 लाख के पार

First published: 18 May 2020, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी