Home » इंटरनेशनल » Corona virus will eat 1 percent of China's GDP: Moody's
 

चीन की जीडीपी का 1 फीसदी हिस्सा खा जायेगा कोरोना वायरस : मूडीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2020, 12:39 IST

कोरोनवायरस ने चीन की अर्थव्यवस्था को बुरी तरह से प्रभावित किया है. मूडीज का कहना है कि इसके कारण चीन की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में परिवहन, थोक और खुदरा व्यापार, विनिर्माण, रियल एस्टेट और मनोरंजन के साथ-साथ वित्तीय क्षेत्र पर बड़ा असर पड़ा है, जो जीडीपी का एक फीसदी है. मूडीज ने कहा ये पांच औद्योगिक क्षेत्र कोरोनोवायरस के कारण सबसे ज्यादा कमजोर हुए हैं.

बीजिंग द्वारा पिछले महीने जारी आंकड़ों के अनुसार 2019 में चीन की अर्थव्यवस्था 6.1 फीसदी बढ़ी है. कहा गया है कि इस कारण इस साल चीन की जीडीपी में एक फीसदी की गिरावट आ सकती है. वायरस के फैलने के कारण चीन में बुधवार तक 24,505 सकारात्मक मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें मौत का आंकड़ा 493 है. फिलीपींस और हांगकांग ने एक-एक मौत की सूचना दी है.

मूडीज एनालिटिक्स ने यह भी कहा कि कोरोनावायरस का आर्थिक प्रभाव एशिया और अमेरिका में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया पर असर कर सकता है. हालांकि अन्य देशों में इसका चीन जैसा गहरा प्रभाव पैदा नहीं होगा.

मूडीज में कहा है कोरोना वायरस के कारण परिवहन की मांग में कमी आएगी. चीन की सरकार ने आकलन किया है कि छुट्टियों की यात्राओं की संख्या अभी तक कुल 1.3 बिलियन है, जो कि 3 बिलियन से कम है. परिवहन का देश की अर्थव्यवस्था में 4.6 फीसदी का हिस्सा है.

Coronavirus: चीन ने अमेरिका पर लगाया बड़ा आरोप, कहा- दुनियाभर में वायरस का डर फैला रहा है

First published: 5 February 2020, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी