Home » इंटरनेशनल » Coronavirus will make world's richest cities poorer, Hong Kong, Singapore and Osaka threatened
 

Coronavirus: दुनिया के सबसे अमीर शहरों को कोरोना बना देगा गरीब, सिंगापुर और ओसाका पर खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2020, 15:09 IST

हांगकांग, सिंगापुर और ओसाका सबसे महंगे माने जाते हैं. लेकिन इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने भविष्यवाणी की है कि कोरोनोवायरस महामारी के कारण इनका रंग भी फीका पड़ गया है. पर्यटन से अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा पाने वाले शहर कोरोना के कारण सस्ते होने की संभावना है. क्योंकि कोरोना के कारण उनकी अर्थव्यवस्थाएं सिकुड़ रही हैं. हालांकि इसका 2020 के वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे नवंबर 2019 में संकलित किया गया था और कोरोना वायरस इसके बाद आया है.

माना जा रहा है कि अगले सर्वे में इसका असर दिख सकता है. बीबीसी के अनुसार ईआईयू के मुख्य अर्थशास्त्री साइमन बैपटिस्ट ने कहा "पर्यटन पर निर्भर रहने वाले शहरों को कीमतों जबरदस्त गिरावट आ जाएगी. इसलिए सिंगापुर और हांगकांग के सामने खतरा बढ़ गया है. कोरोनोवायरस के प्रभाव ने दुनिया की अर्थव्यवस्था को हिला दिया है. इसका सबसे ज्यादा असर यात्रा और पर्यटन उद्योग पर पड़ा है.

कहा गया है कि हॉन्गकॉन्ग और सिंगापुर दो ऐसे शहर हैं जो छुट्टियां मनाने के लिए जाने जाते हैं, इसके राजस्व पर बड़ा असर पड़ सकता है. जो शहर कभी सोते नहीं थे, उनमें ताले लटकने शुरू हो गए हैं. कोरोनावायरस फैलने के कारण एयरलाइंस अपनी विदेशी उड़ानों को पूरी तरह रद्द कर चुकी है.

हालांकि चीन में हालात धीरे धीरे सही हो रहे हैं. कारखानें धीरे धीरे खुल रहे हैं. भारत में सिनेमा हॉलों की शुरुआत 2020 में खराब रही है. कोरोना वायरस के बाद देश भर में 5,000 स्क्रीन बंद हैं. जानकारों का कहना है कि एक सप्ताह में 150 करोड़ का नुकसान हुआ है.

Oppo, Xiaomi जैसी कंपनियां मोबाइल नहीं मास्क बांट रही है, कोरोना से हालात इतने ख़राब

 

First published: 18 March 2020, 15:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी