Home » इंटरनेशनल » Court sentenced 6 years jail to a Indian restaurant owner for serving allergic chicken tikka
 

चिकन टिक्का खाकर हुई मौत, रेस्त्रां मैनेजर को छह साल जेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2016, 13:17 IST

अगर आपको खाने की किसी चीज से एलर्जी है तो अगली बार किसी रेस्त्रां में ऑर्डर देने से पहले सौ बार जरूर सोचिएगा. क्योंकि ब्रिटेन में एक भारतीय रेस्त्रां चलाने वाले व्यक्ति ने ग्राहक के मना करने के बावजूद एलर्जीयुक्त खाद्यसामग्री वाला चिकन टिक्का दे दिया, जिससे उसकी मौत हो गई. अदालत ने इस मामले में रेस्त्रां संचालक को दोषी करार देते हुए छह साल कैद की सजा सुनाई.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन के नार्थ यॉर्कशायर के इजिंगवुड में एक भारतीय रेस्त्रा 'इंडियन गार्डन' है. जहां पर जनवरी 2014 में बार मैनेजर पॉल विल्सन (38) ने मूंगफली से अपनी एलर्जी का जिक्र करते हुए चिकन टिक्का मसाला पैक करने का ऑर्डर दिया. विल्सन ने ऑर्डर देते वक्त कहा था कि उन्हें अपने चिकन टिक्का में किसी भी तरह के नट्स नहीं चाहिए. 

ऑर्डर लेने के बाद बिल और खाने के पैकेट पर भी लिखा था कि इसमें नट्स नहीं डाले गए हैं. लेकिन विल्सन ने जब घर जाकर चिकन टिक्का खाया तो उसमें पड़े पीनट्स (मूंगफली) से उन्हें एलर्जी हो गई और उनकी मौत हो गई. उनकी लाश उनके घर के बाथरूम में बरामद हुई.

यॉर्कशायरपोस्ट

इसके बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई और टीसाइड क्राउन अदालत में मुकदमा चला. अदालत ने रेस्त्रां संचालक मोहम्मद जमान (52) को विल्सन की हत्या का दोषी पाया. जमान पर आरोप था कि उन्होंने बादाम की जगह मूंगफली का पाउडर प्रयोग किया. हालांकि जमान ने आरोपों से इनकार किया.

पढ़ेंः नंगे खाना खाने के लिए 11 हजार लोगों ने लगाया नंबर

अदालत ने अपने फैसले में बताया कि जमान पर करीब तीन लाख पाउंड (करीब तीन करोड़ रुपये) का कर्ज था. जमान पैसा बचाने के लिए मूंगफली के सस्ते पाउडर का इस्तेमाल करने के साथ ही अप्रशिक्षित कर्मचारियों को रखे हुए थे. 

अदालत ने इस पर भी ध्यान दिया कि घटना के तीन सप्ताह पूर्व एक दूसरे ग्राहक को भी जमान के रेस्त्रां में खाना खाने के बाद हुई एलर्जी के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

First published: 25 May 2016, 13:17 IST
 
अगली कहानी