Home » इंटरनेशनल » COVID-19: America allegate chinese hacker trying to steal research on Coronavirus vaccine
 

अमेरिका का गम्भीर आरोप- चीनी हैकर कर रहे COVID-19 वैक्सीन से जुड़ा डाटा चुराने की कोशिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 May 2020, 14:11 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए पूरी दुनिया के लैबों में इसकी वैक्सीन की खोज की जा रही हैे. पूरी दुनिया के बड़े-बड़े देश कोरोना से बचने के लिए इसकी वैक्सीन बनाने में जुटे हैं. इस बीच दुनिया के ताकतवर देशों में शुमार अमेरिका ने चीन पर एक बड़ा आरोप लगाया है.

अमेरिका की संघीय जांच एसेंसी (FBI) और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने चीन पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा है कि चीन के हैकर उनके कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने से संबंधित शोध को चुराने की कोशिश कर रहे हैं. अमेरिका ने दो बड़े अखबारों में सोमवार को यह खबर प्रकाशित हुई.

अमेरिका की सरकारी समाचार एजेंसी एएफपी की खबर के अनुसार, देश के दो बड़े अखबारों वॉलस्ट्रीट जर्नल और न्यूयॉर्क टाइम्स में सोमवार को एक खबर छपी. इस खबर में कहा गया कि FBI और गृह मंत्रालय चीन के इन हैकरों के खिलाफ चेतावनी जारी करने की तैयार कर रहा है. 

लॉकडाउन: 45 दिन से बंद थी दुकान, खुलने के बाद देखा ऐसा भयानक मंजर, लोगों के उड़ गए होश

खबर में कहा गया कि कोरोना की वैक्सीन विकसित करने की दौड़ में देश की निजी कंपनियों और सरकार दोनों लगी हूई हैं. लेकिन चीन के हैकर कोविड-19 के मरीजों की जांच और इलाज से संबंधित डाटा तथा बौद्धिक संपत्ति को चोरी करने की कोशिश कर रहे हैं. अमेरिकी अधिकारियों ने आरोप लगाया कि ये हैकर चीन की सरकार से जुड़े हुए हैं. इस संबंध में जल्द ही एक आधिकारिक चेतावनी जारी करने की बात कही गई.

हालांकि दूसरी तरफ चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अमेरिका के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि चीन साइबर हमलों के सख्त खिलाफ है. चीनी प्रवक्ता ने कहा कि कोरोना वायरस के इलाज तथा वैक्सीन रिसर्च में चीन सबसे आगे है. अमेरिका बिना किसी सबूत के सिर्फ अफवाहों और अपशब्दों के आधार पर चीन को निशाना बना रहा है जो अनैतिक है.

इस महिला और शेर के बीच है मां-बेटे जैसा रिश्ता, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

कोरोना वायरस: महिला का शव लेकर पहुंचे थे परिजन, पता चली ऐसी खबर, डर के भागे शवदाह करने वाले लोग

First published: 12 May 2020, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी