Home » इंटरनेशनल » Cow Cuddling New Weird Expensive Health Trend In USA Goes Viral
 

इस देश में गाय को गले लगाने के लिए हजारों रुपये खर्च कर रहे लोग, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2018, 15:38 IST

हमारे देश में भले ही गायों की पूजा की जाती हो, लेकिन यहां गाय को गले लगाने के लिए लोगों की भीड़ नहीं जुटती. इसके उलट अमेरिका के लोग आजकल गायों को गले लगाने के लिये गौशालाओं के बाहर जुट रहे हैं. इसकी वजह बेहद खास है. क्योंकि गायों को गले लगाने की ये वजह इंसानों के स्वास्थ्य से जुड़ी हुई है. बता दें कि जानवरों को इंसान का सबसे अच्छा मित्र कहा जाता है. ऐसे में गायों से गले लगाना भी इसी की एक वजह है.

ये भी पढ़ें- मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं भुने चने, ये बीमारियां भी चंद दिनों में हो जाएंगी जड़ से खत्म

बता दें कि विज्ञान भी इस बात को स्वीकार कर चुका है कि मानव मस्तिष्क को जानवरों के साथ खेलने और समय बिताने से सुकुन मिलता है. इसीलिए कई देशों में लोग दोस्तों और परिवार वालों से ज्यादा अपने पालतू जानवरों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं. भारत में कुत्तों के अलावा गाय और भैस पालने का भी चलन है. भारत में गाय से होने वाले फायदों के कारण इसे माता तक का दर्जा दिया गया है.

दरअसल, इन दिनों अमेरिका में एक विशेष प्रकार का अभियान छेड़ा गया है. जिसे Cow Cuddling यानि की गाय से गले लगाना भी कहा जा रहा है. इस अभियान में अमेरिका के लोग बढ़ चढ़कर भाग ले रही हैं. यही नहीं यहां के लोग गायों के गले लगने के लिए खूब पैसा लुटा रहे हैं. अमेरिका में चल रहे इस अभियान में लोग प्रति 90 मिनट के एवज में 300 डॉलर यानि डेढ़ घंटे के लिए करीब 22000 रुपये खर्च कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- जहरीली हवा से बचने के लिए घर में लगाएं ये पौधे, नेचुरल एयर प्यूरीफायर की तरह करते हैं काम

ये भी पढ़ें- किशमिश खाने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, खून होता है साफ और बढ़ती है चेहरे की चमक

इतने रुपये खर्च करने के बाद लोग खुद को रिलैक्स फील कर रहे हैं. क्योंकि इन 90 मिनट में लोग जानवरों के साथ रिलैक्सिंग समय बिता रहे हैं. इस ट्रेंड का उद्देश्य जानवरों की देखभाल और सुरक्षा करना है. लेकिन सवाल ये उठता है कि ऐसा करने से फायदा क्या है.

ये भी पढ़ें- इन खतरनाक बीमारियों का काल है स्ट्रॉबेरी, कैंसर और गठिया जैसी बीमारियां हो जाती हैं खत्म

ये भी पढ़ें- चमत्कारी गुणों से भरपूर है अनानास, इसके खाने से घटना है वजह और कैंसर का खतरा होता है कम

दरअसल, न्यूयॉर्क के माउंटेन हॉर्स फार्म में एक कार्यक्रम चलाया गया था. जिसे हॉर्स और काउ एक्सपीरियंस का नाम दिया गया था. इस कार्यक्रम में जानवरों के साथ खेलना और समय बिताना शामिल था. लेकिन अगर जानवर खेलने के मूड में नहीं है तो आप उन्हें गले लगाकर बैठ सकते हैं. इससे लोगों को पॉजिटीव महसूस हो रहा है क्योंकि इसके पीछे वैज्ञानिक कारण हैं.

ये भी पढ़ें- स्वस्थ रहने के लिए जरूर अपनाएं ये देसी नुस्खे, इन खतरनाक बीमारियों को देंगे मात

ये भी पढ़ें- एड्स के मरीजों की तुलना में आलसी लोगों की ज्यादा हो रही हैं दुनियाभर में मौत

बता दें कि गायों के शरीर का तापमान मानव शरीर से ज्यादा होता है. इसके अलावा उनकी धड़कन भी मनुष्यों के हृदय गति से तेज होती है. इसलिए जैसे ही आप किसी गाय को गले लगाते हैं तुरंत आपकी हृदय गति और शरीर का तापमान सामान्य हो जाता है.

हालांकि किसी वैज्ञानिक ने इसकी पुष्टि नहीं की है लेकिन जिस संस्थान ने इस अभियान की शुरुआत की थी, उसकी वेबसाइट पर ऐसा लिखा गया है. इस अभियान में घोड़ों को भी रखा गया है. लोग इसका हिस्सा बनने के लिए 75 डॉलर प्रति 60 मिनट खर्च कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- वायु प्रदूषण से बचने के लिए इन चीजों का खाने में करें प्रयोग, बीमारियों से बचाने में देंगी साथ

First published: 30 October 2018, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी