Home » इंटरनेशनल » Cuba to allow citizens full internet access on mobile phones from Thursday
 

फिदेल कास्त्रो के देश क्यूबा में अब आया इंटरनेट, डाटा की कीमत भी जान लीजिये

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 December 2018, 14:30 IST
(Tomas Bravo/Reuters)

गुरुवार से क्यूबा के नागरिक अपने मोबाइल फोन पर पूरी तरह इंटरनेट चला पाएंगे. रॉयटर्स की खबर के अनुसार क्यूबा की सरकारी दूरसंचार कंपनी एम्पेरेस डी टेली कॉम्यूनिकैसिनेस डी क्यूबा एसए (ईटीईसीएसए) ने इसकी जानकारी दी है. अब तक क्यूबा के लोगों के पास अपने फोन पर राज्य संचालित ईमेल खाते चलाने की अनुमति थी. एपी की रिपोर्ट के अनुसार कैरिबियाई सागर में स्थित द्वीप दुनिया में इंटरनेट के सबसे कम उपयोग करने वालों में से एक है.

2013 तक इंटरनेट आम तौर पर केवल पर्यटक होटलों में आम जनता के लिए उपलब्ध था. सरकार ने 2017 में घरेलू इंटरनेट उपयोग की अनुमति दी और साइबर कैफे और आउटडोर वाईफाई हॉटस्पॉट पेश किए.

ईटीईसीएसए के उपाध्यक्ष तानिया वेलाज़्यूज़ ने कहा कि कंपनी नेटवर्क की भीड़ से बचने के लिए कुछ दिनों में सेवा शुरू करेगी.कंपनी ने एक महीने के लिए मान्य पैकेजों की एक श्रृंखला की घोषणा कर रही है, जिसमे 600 एमबी डेटा की कीमत 7 डॉलर या लगभग 500 रूपये होगी होगी जबकि 4 जीबी की कीमत 30 डॉलर या 2,100 रुपये होगी.

हालांकि देश के 11.2 मिलियन नागरिकों के लिए यह लागत ज्यादा हो सकती है. क्योंकि यहां औसत मजदूरी लगभग 30 डॉलर प्रति माह है. हवाना निवासी जोएक्विन मोंटिएल एक सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी में एक विक्रेता के रूप में काम करता है, उसने कहा कि वह प्रति माह 20 डॉलर से कम या उसके आसपास 1,410 रुपये की मजदूरी पाता है इसलिए वह इस डेटा की कीमत  चुकाने के लिए असमर्थ है.

एक और निवासी, 38 वर्षीय गिलर्मो डायज ने कहा कि वह अक्सर अपने परिवार के साथ वीडियो चैट के लिए घर के पास एक पार्क में वाईफाई हॉटस्पॉट का उपयोग करेगा, उसका परिवार अमेरिका में है. अप्रैल में राउल कास्त्रो के उत्तराधिकारी मिगुएल डायज-कैनेल ने अधिक इंटरनेट कनेक्टिविटी का समर्थन किया है, जो देश की अर्थव्यवस्था में सुधार करने में मदद कर सकता है.

क्यूबा, कैरेबियाई समूह में सबसे ज्यादा आबादी वाला द्वीप है, जिसमें 11 लाख से ज्यादा लोग निवास करते हैं. वक्त के साथ अलग-अलग जगह से पहुंचे लोगों और उपनिवेश का असर यहां की संस्कृति पर स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ता है.

ये भी पढ़ें : ईरान की अमेरिका को चेतावनी- हमारा तेल निर्यात रोका तो फारस की खाड़ी वाली सप्लाई भी रोक देंगे

First published: 5 December 2018, 14:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी