Home » इंटरनेशनल » Deadly Typhoon Mangkhut Hits Southern China After Many Killed In Philippines
 

मंगखुत तूफान ने अब चीन में मचाई तबाही, कई लोगों की मौत, 30 लाख से ज्यादा लोग स्थानांतरित

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2018, 14:28 IST
(SCMP)

कुदरत की मार ने एक बार फिर चीन में तबाही मचाना शुरु कर दी है. फिलीपींस में तबाही बरपाने के बाद खतरनाक मंगखुत तूफान ने चीन में कहर बरपा दिया है. सबसे ज्यादा खतरनाक मंजर दक्षिणी चीन में देखने को मिल रहा है जहां तेज रफ्तार हवाओं ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. लोगों अपने-अपने घरों में कैद हो गए हैं. वहीं प्रशासन ने लाखों लोगों के स्थानांतरित कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा है.

साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक मंगखुत तूफान ने करीब 1500 पेड़ों को उखाड़ फेंका और सैकड़ों घरों को नुकसान पहुंचाया है. चीन के एक अधिकारी के मुताबिक, मंगखुत तूफान हॉंग कॉग में पिछले साल अगस्त में आए खतरनाक हैटो तूफान से पांच गुना ज्यादा शक्तिशाली है.

SCMP

बता दें कि शनिवार को फिलीपींस में कहर बरपाने के बात मंगखुुत तूफान रविवार को चीन के दक्षिणी गुआंगदोंग में पहुंचा. जहां उसने खूब कहर बरपाया. इसके बाद 400 से ज्यादा फ्लाइट्स को रद्द करना पड़ा और 30 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजना पड़ा है.

SCMP

बता दें कि इससे पहले मंगखुत तूफान ने हॉगकॉग में तबाही मचाई थी. इससे फिलीपीन में 59 लोगों की मौत हो चुकी है. मंगखुत दक्षिणी चीन के गुआंगदोंग प्रांत के जियांगमेन शहर के तट पर रविवार शाम को पहुंचा है. इस दौरान हवा की रफ्तार 162 किलोमीटर प्रति घंटा थी.

वहीं चीन की सरकरारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक 24.5 लाख से अधिक लोगों को स्थानांतरित कर दिया गया है और 29,000 से अधिक निर्माण स्थलों पर निर्माण कार्य रोक 632 पर्यटक स्थलों को बंद कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- मंगखुत तूफान ने फिलीपींस में मचाई तबाही, 59 लोगों की मौत, 50 लाख लोग प्रभावित

First published: 17 September 2018, 14:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी