Home » इंटरनेशनल » Death toll rises to 10 from Henan's gas factory blast in china
 

चीन के यीमा शहर में गैस प्लांट में धमाका, दस लोगों की मौत, कई किलोमीटर दूर तक हिल गए मकान

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2019, 15:09 IST

चीन के हेनान प्रांत के यीमा शहर में एक गैस प्लांट में जबरदस्त धमाका हुआ. जिसमें दस लोगों की मौत हो गई है. इस हादसे में 19 लोग घायल भी हुए हैं. खबरों के मुताबिक, धमाका शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे हुआ. घटना के बाद से पांच लोग लापता बताए जा रहे हैं. जिनके बारे में अबतक कोई पता नहीं चला है.

चीनी अफसरों के मुताबिक, धमाके से टंकी में भरे ज्वलनशील पदार्थों की वजह से नहीं हुआ. हालांकि, स्थानीय लोगों का कहना है कि विस्फोट इतना जबरदस्त था कि इसकी आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनाई दी. बताया जा रहा है कि विस्फोट से तीन किलोमीटर दूर मौजूद इमारतों के शीशे टूट गए. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि प्लांट में देखते ही देखते आग लग गई. उसके बाद पूरी इलाके में धुंआ फैल गया.

बता दें कि चीन के यीमा शहर में स्थापित ये गैस प्लांट सुरक्षा के लिहाज से काफी बेहतर था. यह पहली फैक्ट्री थी जिसे चीन सरकार की ओर से बेहतर मानकों के लिए सर्टिफाई किया गया है. फिलहाल घटना के कारणों का पता नहीं चल सका है. इस प्लांट में करीब 1,200 कर्मचारी काम करते हैं.

बता दें कि इससे पहले मार्च के महीने में जिआंग्सू प्रांत में केमिकल प्लांट में धमाका हुआ था. इसमें 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. हालांकि, चीन में सबसे बुरा औद्योगिक हादसा 2015 में हुआ. तब तियानजिन में एक केमिकल वेयरहाउस में आग लगने से 173 लोगों की मौत हो गई थी.

कोर्ट के सामने पति ने रखी अनोखी शर्त, पत्नी को पैसों की जगह दूंगा 20Kg चावल, 5Kg देसी घी, 15 Kg अनाज...

First published: 20 July 2019, 15:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी