Home » इंटरनेशनल » US Congressman Ted Poe introduces bill in US congres to declare Pakistan as a terrorist state
 

अमेरिकी संसद में पाकिस्तान को आतंकवादी राष्ट्र घोषित करने का बिल पेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2016, 10:42 IST
(विकीपीडिया)

उरी हमले के बाद पाकिस्तान चौतरफा निशाने पर है. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने संयुक्त राष्ट्र की महासभा में अपने संबोधन के दौरान बिना नाम लिए पाकिस्तान को आतंकवाद पर लताड़ लगाई.

इस बीच अब अमेरिकी कांग्रेस में दो सांसदों ने पाकिस्तान को आतंकवाद प्रायोजित करने वाला देश घोषित करने का बिल पेश किया है. आज ही पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने वाले हैं. 

रुक सकती है वित्तीय मदद

इस बिल को अमेरिकी कांग्रेस में टेक्सास से सांसद टेड पो और कैलिफोर्निया से डाना रोहराबाचर ने पेश किया. टेड पो आतंकवाद को लेकर बनी एक समिति के अध्यक्ष भी हैं. अगर यह बिल पास हुआ, तो पाकिस्तान के लिए बड़ी मुसीबत हो सकती है. उसे मिलने वाली सभी तरह की वित्तीय मदद इससे रुक जाएगी.

'पाकिस्तान स्टेट स्पॉन्सर ऑफ टेररिज्म डेजिगनेटेड एक्ट' नाम से पेश किए गए इस बिल पर अमेरिकी प्रशासन को चार महीने के अंदर विचार करना होगा. इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को बिल पर 90 दिनों के अंदर विस्तार से रिपेार्ट पेश करनी होगी.

साथ ही रिपोर्ट में यह भी बताना होगा कि पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद को बढ़ाया या नहीं बढ़ाया.

30 दिन में रखी जाएगी रिपेार्ट

30 दिन बाद एक फॉलोअप रिपेार्ट अमेरिकी संसद में पेश की जाएगी, जिसमें यह बताया जाएगा कि पाकिस्तान को आतंकवाद प्रायोजित देश घोषित किया जाएगा या फिर अगर नहीं तो इसकी क्या वजह है.

इसके साथ ही रिपोर्ट में ये भी समझाना होगा कि कानूनी रूप से पाकिस्तान को क्यों इस तरह घोषित नहीं किया जा सकता.

सांसद टेड पो का पाक पर वार

बिल को लाने वाले सांसद डेट पो ने पाकिस्तान पर आतंकवाद को लेकर कई गंभीर सवाल खड़े किए हैं. बिल का एलान करते हुए पो ने कहा कि इस बात के कई सबूत हैं कि पाकिस्तान में ही नहीं, पाकिस्तान सरकार ने भी सालों से अमेरिका के दुश्मनों को समर्थन दिया है.

पो ने बताया है कि अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन की पाकिस्तान में मौजूदगी से लेकर हक्कानी नेटवर्क का वहां होना साबित करता है कि पाकिस्तान आतंक के खिलाफ लड़ाई में किसके साथ खड़ा है.

'भारत को सबसे ज्यादा नुकसान'

टेड पो ने साथ ही कहा, "पाकिस्तान के रवैए की वजह से उसके पड़ोसी देशों की सुरक्षा को गंभीर खतरा है. दुर्भाग्य से भारत को इसका सबसे ज्यादा नुकसान झेलना पड़ता है."

उरी आतंकी हमले की कड़ी निंदा करते हुए सांसद टेड पो ने कहा कि इस हमले को अंजाम देने वालों को भी पाकिस्तान का समर्थन हासिल है. पो ने कहा कि पाकिस्तान ऐसे कई आतंकी गुटों का समर्थन करता रहा है.

First published: 21 September 2016, 10:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी