Home » इंटरनेशनल » Islamic State is using this picture of Delhi violence
 

बड़ा खुलासा : दिल्ली हिंसा की इस तस्वीर का ISIS अपने मकसद के लिए कर रहा है इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2020, 15:11 IST

पूर्वोत्तर दिल्ली में हुई हिंसा की एक तस्वीर इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा इस्तेमाल की जा रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के SITE इंटेलिजेंस ग्रुप के मुताबिक आतंकी संगठन तस्वीर को एक पोस्टर में बदलकर मुसलमानों को एकजुट होने के लिए कहा है. SITE वैश्विक आतंकी संगठनों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखता है. SITE के अनुसार भारतीय उपमहाद्वीप की ISIS मीडिया इकाई ऐसा कर रही है. मूल तस्वीर समाचार एजेंसी रॉयटर्स के लिए काम कर रहे एक कैमरामैन ने ली थी.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार इस तस्वीर की कैप्शन में लिखा था "दिल्ली में CAA समर्थकों द्वारा एक मुस्लिम व्यक्ति को पीटा जा रहा है". यह पहली बार नहीं है कि इस्लामिक स्टेट ने स्थानीय संघर्षों को भुनाने का प्रयास किया है ताकि मुसलमानों को उनसे जुड़ने के लिए उकसाया जा सके. इससे पहले भी भारत में मुसलमानों पर अत्याचार दिखाने वाले वीडियो और तस्वीरों का इस्तेमाल वैश्विक आतंकी संगठन द्वारा समुदाय को उकसाने के लिए किया गया है. भारत सरकार ने बार-बार कहा कि भारतीय मुसलमानों ने इस्लामिक स्टेट की विचारधारा से किनारा कर लिया है.


अपने ट्विटर हैंडल पर न्यूयॉर्क टाइम्स की संवाददाता रुक्मिनि कैलीमाची ने एक ट्वीट कर यह जानकारी दी है. दिल्ली में नए नागरिकता कानून को लेकर हुई हिंसा में कई लोगों के मारे जाने की खबर है. इस हिंसा में दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल की मौत हो गई जबकि दर्जनों पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं. हिंसा के बाद इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के अधिकारी अंकित शर्मा का शव चांदबाग के इलाके से एक नाले से बरामद किया गया था. प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पता चला कि उनकी बेरहमी से हत्या कर दी गई थी. 

राजधानी में हिंसा की जांच करने और दर्ज सभी मामलों का संज्ञान लेने के लिए गुरुवार को दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के तहत दो विशेष जांच दल गठित किए गए. दिल्ली हिंसा से संबंधित सभी जांच अब दोनों टीमों द्वारा की जाएगी. हिंसा के मामले में पुलिस ने अब तक लगभग 45 एफआईआर दर्ज की हैं. इस हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा 38 पार हो गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली पुलिस के प्रदर्शन के बाद श्रीवास्तव को तत्काल प्रभाव से नियुक्त करने का निर्णय गृह मंत्रालय द्वारा लिया गया था. 

दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर बने SN श्रीवास्तव, गृह मंत्रालय ने इस वजह से लिया फैसला

First published: 28 February 2020, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी