Home » इंटरनेशनल » Dhaka Attack: 20 people were slaughtered by the assailants before the joint operation began,said Brig General Nayeem Ashfaq Chowdhury
 

ढाका आतंकी हमला: 'ऑपरेशन थंडरबोल्ट' खत्म, 20 बंधकों की हत्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 July 2016, 15:16 IST

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के गुलशन डिप्लोमैटिक एरिया में सुरक्षाबलों का ऑपरेशन खत्म हो गया है. हालांकि आतंकियों ने इस कार्रवाई से पहले 20 लोगों की जान ले ली. 

डायरेक्टर मिलिट्री ऑपरेशन ब्रिगेडियर जनरल नईम अशफाक चौधरी ने बताया, "सुरक्षाबलों के संयुक्त ऑपरेशन से पहले हमलावरों ने 20 लोगों की हत्या कर दी. मारे गए लोगों का शव पोस्टमॉर्टम के लिए मॉर्चरी में रखा गया है."

साथ ही ब्रिगेडियर जनरल अशफाक चौधरी ने मीडिया को जानकारी दी कि मृतकों की शिनाख्त के लिए एक नंबर (01769-012524) जारी किया गया है, जिस पर संपर्क करके पीड़ित परिजन जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

इस बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा है कि हमारी सुरक्षा एजेंसियों ने बहुत बड़े काम को अंजाम दिया है. उन्होंने हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि रमजान में निर्दोष लोगों की हत्या करने वाले इस्लाम के दुश्मन हैं. 

छह हमलावरों को मार गिराया

शुक्रवार को बांग्लादेश की राजधानी ढाका के गुलशन डिप्लोमैटिक इलाके में बंदूकधारियों ने गोलीबारी करते हुए होली आर्टिसन बेकरी कैफे पर कब्जा जमा लिया था.

आतंकियों ने रेस्त्रां में मौजूद एक दर्जन से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया. जवाबी कार्रवाई में छह हमलावरों को मार गिराया गया, जबकि 13 बंधकों को छुड़ाने में कामयाबी मिली है. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) ने न्यूज एजेंसी अमाक के जरिए हमले की जिम्मेदारी ली है.

ढाका में आज का घटनाक्रम

  1. दोपहर 1:39 बजे- ब्रिगेडियर जनरल नईम अशफाक चौधरी ने कहा कि मृतकों के शव सीएमएच मॉर्चरी में रखे गए हैं. शव की शिनाख्त के लिए लोगों से अपील की जाती है कि वे प्रोवोस्ट मार्शल से 01769-012524 नंबर पर संपर्क करें. 
  2. दोपहर 1:36 बजे- ब्रिगेडियर जनरल नईम अशफाक चौधरी ने जानकारी दी कि सेना के नेतृत्व में संयुक्त ऑपरेशन से पहले हमलावरों ने 20 लोगों की हत्या कर दी. 
  3. दोपहर 1:33 बजे- डायरेक्टर मिलिट्री ऑपरेशन ब्रिगेडियर जनरल नईम अशफाक चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बंधकों को बचाने के लिए चलाए गए ऑपरेशन थंडरबोल्ट की बारे में ब्रीफ किया.
  4. दोपहर 1:12 बजे- सेना के आर्मर्ड पर्सनल करियर (पीएसी) ऑपरेशन स्थल से रवाना हुआ. 
  5. दोपहर 1:05 बजे- जापानीज टाइम्स के मुताबिक बंधक बनाए गए लोगों में आठ जापानी नागरिक शामिल. कम से कम एक को बचाया गया. हालांकि बाकी सात लोगों से संपर्क नहीं हो सका.
  6. दोपहर 12:56 बजे- कमांडो ऑपरेशन में बचाए गए बंधकों को डीबी हेडक्वार्टर लाया गया.
  7. दोपहर 12:30 बजे- तीन महिलाओं और दो पुरुषों समेत पांच लोग एक प्राइवेट गाड़ी में होली आर्टिसन कैफे से बाहर निकलते नजर आए.
  8. दोपहर 12:10 बजे- प्रधानमंत्री शेख हसीना ने जानकारी दी कि छह बंदूकधारियों को ऑपरेशन में मार गिराया गया. एक को सुरक्षाबलों ने पकड़ लिया जबकि 13 बंधकों को रेस्त्रां से सुरक्षित छुड़ाया गया. पहले पुलिस हेडक्वार्टर ने जानकारी दी थी कि 18 लोगों को बचाया गया है. 
  9. सुबह 11:53 बजे- रेस्त्रां में काम करने वाले 27 साल के शहरयार ने फोन पर अपनी आंटी को जानकारी दी कि वह सुरक्षित है. शहरयार के चाचा के मुताबिक उसने सुबह सात बजकर 45 मिनट पर फोन किया.
  10. सुबह 11:35 बजे- होली आर्टिसन बेकरी कैफे रेस्त्रां के चार कर्मचारियों को ढाका पुलिस दो एंबुलेंस में लेकर गई. उनमें से दो लोगों के सिर ढके हुए थे. 
  11. सुबह 10:51 बजे- श्रीलंका के एक नागरिक को रेस्त्रां से सुरक्षित निकाला गया. छुड़ाए गए कई बंधकों को इलाज के लिए ढाका अस्पताल में भर्ती कराया गया.

34 देशों के दूतावास

आतंकियों ने ढाका के जिस गुलशन डिप्लोमैटिक इलाके को निशाना बनाया, वहां करीब 34 देशों के दूतावास हैं. हमले का निशाना बना होली आर्टिसन बेकरी कैफे विदेशियों का पसंदीदा स्थल है. शाम के वक्त यहां विदेशी राजनयिक आते हैं.

कैफे से महज दो किलोमीटर की दूरी पर ही भारतीय दूतावास है. हमले के तुरंत बाद भारतीय दूतावास ने सभी कर्मचारियों के सुरक्षित होने की जानकारी दी.

ढाका में गुलशन डिप्लोमैटिक इलाके के इसी होली आर्टिसन रेस्त्रां को हमलावरों ने निशाना बनाया (फेसबुक)
First published: 2 July 2016, 15:16 IST
 
अगली कहानी