Home » इंटरनेशनल » Dhaka hostage crisis: Eyewitnesses to media say 5 gunmen killed, 13 hostages rescued
 

ढाका आतंकी हमला: छह बंदूकधारी ढेर, रेस्त्रां से 13 बंधक आजाद

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 July 2016, 15:18 IST

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में शुक्रवार को हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों का ऑपरेशन अंजाम तक पहुंच गया है. बताया जा रहा है कि छह बंदूकधारियों को कमांडो ऑपरेशन में मार गिराया गया है.

शुक्रवार रात हथियारबंद आतंकी हमले के बाद कमांडो ऑपरेशन शुरू किया गया. करीब 100 कमांडो गुलशन डिप्लोमैटिक एरिया में स्थित होली आर्टिसन कैफे में घुसे. बांग्लादेशी मीडिया के हवाले से बताया जा रहा है कि एक भारतीय नागरिक समेत 13 बंधकों को छुड़ा लिया गया है.

इसके साथ ही आर्टिसन बेकरी कैफे रेस्त्रां को खाली कराते हुए सुरक्षाबलों ने उस पर कब्जा कर लिया है. बंदूकधारियों ने शुक्रवार शाम को कैफे के अंदर दर्जनों लोगों को बंधक बना लिया था, जिनमें विदेशी नागरिक भी शामिल थे.

बंधक संकट को खत्म करने के लिए कमांडो ऑपरेशन को अंजाम दिया गया. बांग्लादेशी सुरक्षाबलों और बंदूकधारियों के बीच इससे पहले भीषण गोलीबारी हुई, जिसमें दो पुलिस कर्मियों की मौत हो गई. 

डिप्लोमैटिक इलाके में आतंकी हमला

ढाका के उच्च सुरक्षा वाले गुलशन डिप्लोमैटिक एरिया में आतंकवादी हमले का शिकार आर्टिसन बेकरी कैफे में सुरक्षाबलों का ऑपरेशन जारी है. बंधकों बनाए गए लोगों में कई विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.

शुक्रवार को रात नौ बजे के करीब कुछ बंदूकधारिकों ने कैफे में हमला किया और अंधाधुंध गोलियां बरसाईं. इस हमले में कम से कम 20 लोगों की मौत होने की खबर है. 

इस्लामिक स्टेट ने ली जिम्मेदारी

बंदूकधारियों ने वहां मौजूद कई लोगों को बंधक बनाया हुआ था. गोलीबारी में दो पुलिस अफसरों की मौत हो गई, जबकि 30 अन्य घायल हैं. इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) ने अपनी न्यूज एजेंसी अमाक के जरिए इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है.

बांग्लादेश में मौजूद इतालवी राजदूत का कहना है कि बंधकों में सात उनके देश के नागरिक हैं. हमले में इटली के दो लोगों की भी मौत हुई है.

इस बीच अब तक 13 बंधकों को छुड़ाया जा चुका है. बांग्लादेशी मीडिया के हवाले से खबर है कि जिन लोगों को छुड़ाया गया भारतीय और जापानी नागरिक भी शामिल हैं.

ढाका का होली आर्टिसन कैफे रेस्त्रां जिसे बंदूकधारियों ने निशाना बनाया (फेसबुक)

इस बीच आर्टिसन बेकरी कैफे के बाहर दो धमाकों की आवाज सुनी गई है. समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पांच शव बरामद किए गए हैं.

34 देशों के दूतावास

आतंकियों ने ढाका के जिस गुलशन डिप्लोमैटिक इलाके को निशाना बनाया, वहां करीब 34 देशों के दूतावास हैं. हमले का निशाना बना आर्टिसन बेकरी कैफे विदेशियों का पसंदीदा स्थल है. शाम के वक्त यहां विदेशी राजनयिक आते हैं.

कैफे से महज दो किलोमीटर की दूरी पर ही भारतीय दूतावास है. हमले के तुरंत बाद भारतीय दूतावास ने सभी कर्मचारियों के सुरक्षित होने की जानकारी दी.

पहचान का खुलासा ना करे मीडिया: राठौड़ 

केंद्रीय सू़चना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने मीडिया से बंधकों की पहचान का खुलासा नहीं करने की अपील की है. राठौड़ ने एक ट्वीट में कहा कि मीडिया को ढाका के संदर्भ में संभावित बंधकों की पहचान या उनकी राष्ट्रीयता की पहचान का खुलासा करने से परहेज करना चाहिए.

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि इस घटना का भारत ने संज्ञान लिया है. रक्षा विशेषज्ञ कमर आगा ने कहा कि इस दुखद घटना के तार पाकिस्तान से भी जुड़ते हैं. आतंकियों को वहां से लगातार मदद मिल रही है.

First published: 2 July 2016, 15:18 IST
 
अगली कहानी