Home » इंटरनेशनल » dictator of north korea kim jong suspended nuclear missile test, trump says its good for world
 

ट्रम्प के मिसाइल हमलों से डरे किम जोंग ने रोका परमाणु परीक्षण !

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2018, 9:11 IST

अमेरिका के सीरिया पर किये गए हमलों से एक बात तो साफ़ हो गयी है कि ट्रम्प किसी भी तरह से रासायनिक हमलों के विरोध में हैं. ट्रम्प ने पहले भी चेताया था कि की इस तरह के हमलों को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. उधर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग अपनी ताकत की नुमाइश करने से कभी पीछे नहीं रहता. लेकिन अभी किम जोंग ने एक बड़ा फैसला लिया है. किम जोंग ने अपने न्यूक्लियर और बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण रोकने का फैसला कर लिया है.

नॉर्थ कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया है कि न्यूक्लियर और मिसाइलों का टेस्ट शनिवार से रोक दिया जाएगा. यानी आज से नॉर्थ कोरिया अपने यहां होने वाले सभी न्यूक्लियर टेस्ट प्रोग्राम्स रोकने जा रहा है. इतना ही नहीं, किम जोंग ने सभी परमाणु साइटों को भी बंद करने का निर्णय लिया है.

बताया जा रहा है कि किम जोंग उन ने यह फैसला देशहित में लिया है. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, किम जोंग उन के इस कदम के पीछे मुल्क की अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय मुद्दों पर फोकस करने की सोच है.

 

ट्रंप ने किया स्वागत

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया के इस फैसले की सराहना की है. ट्रंप ने ट्वीट किया, 'नॉर्थ कोरिया न्यूक्लियर टेस्ट प्रोग्राम रोकने पर राजी हो गया है. यह नॉर्थ कोरिया और दुनिया के लिए बहुत ही अच्छी खबर है.'

रिश्ते सुधरने की है कोशिश
किम जोंग की तरफ से किया गया फैसला काफी अहम माना जा रहा है. ऐसा माना जा रहा है की इस फैसले से किम दुनिया के बाकी देशों के साथ सम्बन्ध अच्छे करना चाहते हैं ये फैसला किम ने उस वक़्त में लिया है जब वो कुछ दिन बाद ही साउथ कोरिया के राष्ट्रपति से एक समिट में मिलने वाले हैं.
रिश्ते सुधरने की इस कड़ी में उन्होंने 2011 में सत्ता संभालने के बाद पहली बार विदेश दौरा किया और हाल ही में वो चीन गए. जहां उन्होंने राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की. इसके बाद उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री रूस के दौरे पर गए.

ये भी पढ़ें- 59 सालों बाद क्यूबा में 'कास्त्रो युग' का अंत, मिगेल डियाज बने नए राष्ट्रपति

किम जोंग की मुलाकात साउथ कोरिया के राष्ट्रपति और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बहुत जल्द होने वाली है. उससे पहले ही किम जोंग उन ने अपने विवादित न्यूक्लियर कार्यक्रमों को रोक दिया है. किम का यह फैसला पूरी दुनिया के लिए राहत की खबर है. खासकर, अमेरिका के लिए यह बड़ी खबर है क्योंकि किम खुलेआम ट्रंप को युद्ध की चुनौती देते रहे हैं.

 

 

First published: 21 April 2018, 9:11 IST
 
अगली कहानी