Home » इंटरनेशनल » Doklam India-China standoff: japan supports to india and advise to china to make peace in this area.
 

डोकलाम विवाद: जापान ने भारत की पीठ थपथपाई, चीन को वापस लौटने की सलाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 August 2017, 12:04 IST

सिक्किम सीमा में चल रहे डोकलाम विवाद में भारत को जापान का साथ मिला है. जापान ने इस मुद्दे पर भारत की कोशिशों को समर्थन दिया है, जबकि चीन के कदम को ग़लत ठहराया है. 

जापान ने कहा है कि इस विवादित क्षेत्र में पूर्व की स्थिति  को बदलने की कोशिश नहीं की जानी चाहिए. क़रीब दो महीने से भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने डटी हुई हैं.

डोकलाम में चीन के रवैए की ओर इशारा करते हुए जापानी राजदूत केंजी हीरामेत्शु ने कहा, "विवादित इलाकों में जो बात सबसे अहम होती है, वह यह है कि सभी सम्मलित पक्ष न तो बल का इस्तेमाल करें और न ही पूर्व की स्थिति में एकतरफा बदलाव की कोशिश करें. वे मामले का शांतिपूर्ण हल निकालने की कोशिश करें."

भारत के रुख पर हीरामत्शु ने कहा, "जहां तक भारत की भूमिका की बात है, तो हम मानते हैं कि वह भूटान के साथ अपने द्विपक्षीय समझौते के आधार पर ही इस मामले में दखल दे रहा है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी साफ किया है कि भारत कूटनीतिक चैनलों के जरिये बातचीत से इस विवाद के ऐसे हल की कोशिश करता रहेगा, जो दोनों पक्ष को स्वीकार्य हो. हमारा मानना है कि किसी विवाद के शांतिपूर्ण हल के लिए यह रवैया महत्वपूर्ण है."

क्या है डोकलाम विवाद

डोकलाम जिसे भूटान में डोलम कहते हैं. करीब 300 वर्ग किलोमीटर का ये इलाका चीन की चुंबी वैली से सटा हुआ है और सिक्किम के नाथुला दर्रे के करीब है. इसलिए इस इलाके को ट्राई जंक्शन के नाम भी जाना जाता है.

ये डैगर यानी एक खंजर की तरह का भौगोलिक इलाका है, जो भारत के चिकन नेक यानी सिलिगुड़ी कॉरिडोर की तरफ जाता है. चीन की चुंबी वैली का यहां आखिरी शहर है याटूंग. चीन इसी याटूंग शहर से लेकर विवादित डोलम इलाके तक सड़क बनाना चाहता है.

भूटान को सड़क से एतराज़

चीन की सड़क बनाने की कोशिश का पहले भूटान ने विरोध जताया और फिर भारतीय सेना ने. जून में भारतीय सैनिकों की इस इलाके में मौजूदगी से चीन हड़बड़ा गया है.

चीन को ये बर्दाश्त नहीं हो रहा कि जब विवाद चीन और भूटान के बीच है तो उसमें भारत सीधे तौर से दखलअंदाजी क्यों कर रहा है. पिछले महीने की 16 जून से भारत और चीन की सेना के बीच गतिरोध जारी है.

First published: 18 August 2017, 12:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी