Home » इंटरनेशनल » Donald trump announce to withdraw US from Iran nuclear deal warns other countries to support Iran
 

ट्रंप का ईरान परमाणु समझौते से हटने का फैसला,पश्चिमी एशिया में बढ़ सकता है तनाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 May 2018, 8:03 IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ हुए एक परमाणु समझौते से हटने की घोषणा की है. ईरान के साथ ये परमाणु समझौता एक ऐतिहासिक परमाणु समझौता मन जाता है. ट्रंप इस समझौते से ओबामा के कार्यकाल के समय से ही संतुष्ट नहीं थे. ट्रंप ने इस समझौते की कई बार आलोचना भी की.

ट्रंप ने कहा, ‘‘ मेरे लिए यह स्पष्ट है कि हम ईरान के परमाणु बम को नहीं रोक सकते. ईरान समझौता मूल रूप से दोषपूर्ण है. इसलिए, मैं आज ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने की घोषणा कर रहा हूं.’’ इसके साथ ही उन्होंने ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों वाले डाक्यूमेंट्स पर हस्ताक्षर कर दिए और साथ ही ईरान के इस परमाणु हथियार कार्यक्रम में उसका साथ देने वाले अन्य देशों को भी चेतावनी दी कि ईरान का सहयोग उन्हें अमेरिका के खिलाफ खड़ा कर सकता है.

ये भी पढ़ें- 'ईस्ट इंडिया कंपनी की तर्ज पर चीन करना चाहता है पाकिस्तान पर कब्ज़ा'

गौरतलब है कि जिस वक़्त ओबामा के खिलाफ ट्रंप चुनावी प्रचार में लगे हुए थे तभी उन्होंने कई बार इस परमाणु समझौते की आलोचना की थी.

 

इस समझौते की कई नकारात्मक पहलुओं लो बताते हुए इसे देश के लिए ख़राब समझौता बताया था. ये समझौता जुलाई 2015 में ईरान और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों एवं जर्मनी तथा यूरोपीय संघ के बीच वियना में ईरान परमाणु समझौता हुआ था.

ये भी पढ़ें- इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने शिंजो आबे को जूतों में परोसा शाही डिनर

ट्रंप के इस फैसले का असर दुनियाभर में पड़ने वाला है, वहीं ईरान की अर्थव्यवस्था ट्रंप के इस फैसले से प्रभावित होगी, संभावित है कि पश्चिमी एशिया में इस फैसले के कारण तनाव जैसी स्तिथियां भी उत्पन्न हो जाएं.

First published: 9 May 2018, 8:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी